Omicron Variant: केरल राज्य में ओमिक्रोन का पहला मामला दर्ज, देश में अब तक मिले 38 मरीज

Coronavirus Omicron Variant Cases In India: केरल राज्य में ओमिक्रोन संक्रमण का पहला मामला दर्ज हुआ है। कोच्ची यूनाइटेड किंगडम से लौटा शख्स ओमिक्रोन संक्रमित मिला है।

Report :  Rajat Verma
Published By :  Shreya
Update: 2021-12-12 14:01 GMT

कोरोना जांच (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Coronavirus Omicron Variant Cases In India: आज के दिन  यानी रविवार को अबतक भारत में ओमिक्रोन संक्रमण के कुल 5 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। ताज़ा मामला केरल राज्य (Kerala) के कोच्ची (Kochi) से में प्राप्त हुआ है। बीते 6 दिसंबर को यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) से कोच्ची लौटे शख्स का आज ओमिक्रोन परीक्षण सकारात्मक पाया गया है। 6 दिसंबर को यूके से कोच्ची आने के बाद 8 दिसंबर को उसका कोविड परीक्षण सकारात्मक आया था जिसके बाद उसके सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए लैब भेजा गया था तथा आज प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक व्यक्ति ओमिक्रोन संक्रमित पाया गया है।

आपको बता दें कि यह केरल राज्य में ओमिक्रोन संक्रमण का पहला मामला है। इससे पहले आज 4 और मामलों की पुष्टि हो चुकी है जिसमें चंडीगढ़, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में एक-एक मामले शामिल हैं। अबतक प्राप्त हुए आज के इन 5 मामलों के साथ ही भारत में ओमिक्रोन संक्रमित मामलों की संख्या कुल 38 हो गयी है।  

मां और पत्नी भी कोरोना संक्रमित

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने राज्य में प्राप्त ओमिक्रोन मामले पर सूचना देते हुए कहा कि "यात्रा के दौरान संक्रमित व्यक्ति के बगल में बैठे हाई रिस्क यात्रियों को सूचित कर दिया गया है। फिलहाल सभी की हालत स्थिर है। ओमिक्रोन संक्रमित आए व्यक्ति की पत्नी और मां का कोविड परिक्षण सकारात्मक आया है तथा इसी के मद्देनजर सभी आइसोलेशन में रखा गया है।"

स्थानीय स्वास्थ्य विभाग प्रशासन द्वारा संक्रमित व्यक्ति को आइसोलेशन में रखा गया है तथा बीते कुछ समय में उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है। प्रशासन लगातार विदेश से वापस भारत आने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखे हुए है तथा निश्चय अवधि के दौरान ही उनका कोविड परीक्षण कराने को लेकर संबंधित स्वास्थ्य विभाग को आदेश जारी कर दिया गया है, ताकि समय रहते ओमिक्रोन संक्रमित मामलों को संज्ञान में लिया जा सके और देश में व्यापक रूप से ओमिक्रोन संक्रमण ना फैलने पाए। 

(कॉन्सेप्ट फोटो- न्यूजट्रैक)

आज भारत में मिले कितने मामले (Omicron Variant Case In India Today)?

इसके पूर्व आज भारत में ओमिक्रोन के 4 और मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें चंडीगढ़, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में एक-एक मामले शामिल हैं। चंडीगढ़ में संक्रमित पाया गया गया 20 वर्षीय शख्स 22 नवम्बर को इटली से भारत आया था, आंध्र प्रदेश में ओमिक्रोन संक्रमित आया 34 वर्षीय शख्स आयरलैंड से 27 नवम्बर को विशाखापटनम आया था तथा कर्नाटक में संक्रमित आया 34 वर्षीय व्यक्ति शख्स दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटा है तथा महाराष्ट्र के नागपुर में ओमिक्रोन संक्रमित 40 वर्षीय शख्स 3 दिसंबर को पश्चिम अफ्रीका से दिल्ली आने के बाद 5 दिसंबर को दिल्ली से नागपुर पहुंचा था जहां उसका कोविड परीक्षण सकारात्मक पाया गया।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News