Jatayupara in Kerala: जहां महान जटायु ने माता सीता की रक्षा के लिए रावण के खिलाफ लड़ी थी लड़ाई

Jatayupara in Kerala: आज हम रामायण और ऐसे कई स्थानों के बारे में बात करेंगे जो महान महाकाव्य के अवशेषों और पात्रों के लिए प्रसिद्ध हैं। जो हमें भगवान राम और उनके जीवन का एक स्पष्ट दृष्टिकोण प्रदान करते हैं।

Report :  Rakesh Mishra
Update: 2022-05-24 13:01 GMT

केरल में जटायुपारा (फोटो-सोशल मीडिया)

Jatayupara Kerala: रामायण सनातन धर्म के सबसे पवित्र ग्रंथों में से एक है। सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई देशों में लोग रोजाना इसका पाठ करते हैं। हिंदू धर्म कोई एक व्यक्ति द्वारा अपनाया जाने वाला धर्म नहीं है। इसका एक आधार वेदादि शास्त्र है, जिसकी संख्या बहुत अधिक है। इन सभी को दो भागों में बांटा गया है-

1 इस श्रेणी के ग्रंथों को श्रुति कहा जाता है। इसमें वेदों की चार संहिताएं ब्राह्मण, आरण्यक, उपनिषद, वेदांग, सूत्र आदि हैं।

2 इस श्रेणी के ग्रंथों को स्मृति कहा जाता है। ये ऋषियों के द्वारा लिखित हैं। इस श्रेणी में 18 स्मृतियाँ, 18 पुराण और रामायण और महाभारत माने जाते हैं।

आज हम रामायण और ऐसे कई स्थानों के बारे में बात करेंगे जो महान महाकाव्य के अवशेषों और पात्रों के लिए प्रसिद्ध हैं। जो हमें भगवान राम और उनके जीवन का एक स्पष्ट दृष्टिकोण प्रदान करते हैं। भारत और श्रीलंका में अभी भी कई ऐसे जगह हैं जहाँ रामायण और भगवान राम के जीवन से सम्बन्धित स्थान हैं।

जहाँ उन्होंने अपने जीवन के कई महत्वपूर्ण पल गुजारे। उनके जन्मस्थान अयोध्या से लेकर चित्रकूट, प्रयागराज, दंडकारण्य, नेपाल में जनकपुर से लेकर श्रीलंका के तालीमन्नार तक कई ऐसे स्थान हैं जो हिन्दू धर्म के लिए पूजनीय है। इन्ही जगहों में से एक है केरल का जटायुपारा (jatayupara kerala tourism) भी है।

केरल में जटायुपारा (फोटो-सोशल मीडिया)

जटायुपारा (jatayupara kollam) उन जगहों में से एक है, जहां हम महान महाकाव्य के अवशेष देख सकते हैं। दुनिया भर से हजारों तीर्थयात्री जटायुपारा आ रहे हैं, जहां महान जटायु ने राक्षस राजा रावण के खिलाफ मां सीता की रक्षा के लिए लड़ाई लड़ी थी।


कहाँ स्थित है?

केरल के कोल्लम जिले के चादयमंगलम में जटायुपारा श्री कोडंडा राम मंदिर कोल्लम(jatayupara kollam) से लगभग 38 किमी और राज्य की राजधानी तिरुवनंतपुरम से 46 किमी दूर है। सह्याद्री, पश्चिमी घाटों की उदार पर्वत श्रृंखला, हरी-भरी पहाड़ियों और छोटे पहाड़ों से आच्छादित है, चादयामंगलम प्रकृति की गोद में बसा एक छोटा सा गाँव है, जो वायनाम माला, पावूर माला, अलथारा मैया, एलम्ब्राकोडु माला जैसे छोटे पहाड़ों से घिरा हुआ है।

अरकन्नूर मलप्पारा माला और थेवन्नूर माला द एम.सी. सड़क उत्तर-पश्चिम दिशा में चादयामंगलम गांव से होकर जाती है। चदयामंगलम शहर में, एम.सी. रोड श्री महादेवा मंदिर लगभग 25 फीट ऊंचाई पर स्थित है। मंदिर के दक्षिण की ओर विशाल चट्टान जटायुपारा और कोदंड का राम मंदिर है।

जटायुपारा पर्वत (jatayupara kollam kerala) का क्षेत्रफल 243 एकड़ था और अब यह घटकर मात्र 65 एकड़ रह गया है। जटायुपारा 1000 फीट की ऊंचाई पर है। जटायुपारा के शिखर पर प्रतिष्ठित श्री कोडंदरमा का मंदिर धर्म (नैतिकता) का प्रतिनिधित्व करता है।

इस मंदिर के आंतरिक गर्भगृह में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की विशाल मूर्ति है, भगवान राम का आशीर्वाद लेने के लिए हजारों लोग इस मंदिर का दर्शन करते हैं अपने उद्धार के लिए राम नाम का जाप करते हैं और अज्ञानता, पाप और बुराइयों को जलाते हैं। 

स्वामी सत्यानंद सरस्वती ने जटायुपारा को किया पुनर्जीवित

स्वामी सत्यानंद सरस्वती महान संत थे जिन्होंने मोक्ष की पवित्र भूमि जटायुपारा को पुनर्जीवित किया। उन्होंने अपने मिशन को पूरा करने के लिए बाधाओं और आलोचनाओं के खिलाफ लगातार संघर्ष किया। ट्रस्ट देश की सेवा करने और अपनी संस्कृति की रक्षा करने के लिए विभिन्न चुनौतियों का सामना कर स्वामी जी के दृष्टिकोण को साकार करने का प्रयास कर रहा है।

International Sree Rama Cultural Centre (अंतर्राष्ट्रीय श्री राम सांस्कृतिक केंद्र)

श्री कोडंडा रामा मंदिर परिसर के हिस्से के रूप में एक अंतर्राष्ट्रीय श्री राम सांस्कृतिक केंद्र का निर्माण किया जा रहा है। गेट वे में 30 फीट ऊंचाई के साथ श्री हनुमान की पूर्ण संरचित मूर्ति होगी। पूज्यनीय स्वामी सत्यानंद सारस्वथ की मूर्ति के साथ एक मंडपम होगा और "पुत्रकामेष्टी" से शुरू होने वाले रामायण की घटनाओं के चित्रित शास्त्रों के साथ पथ मार्ग को सजाया जाएगा। इसके अलावा वृद्धाश्रम, गौशाला जैसी विभिन्न संस्थाएं होंगी। पुस्तकालय, ध्यान कक्ष, सम्मेलन कक्ष, थुंजन मठ, रामायण अनुसंधान केंद्र आदि. 


श्री पदमुद्रा (भगवान राम के पदचिन्ह)

भगवान राम बुरी तरह से घायल जटायु से मिले और उन्होंने राम से कहा कि रावण दक्षिण दिशा में चला गया है। भगवान राम ने जटायु को आशीर्वाद दिया और उनकी आत्मा परम उदात्त राम में विलीन हो गई। यहाँ भगवान् राम के बाएं पैर के निशान चट्टान पर दिखाई देते हैं और भक्तों द्वारा उनकी पूजा की जाती है। राम की मूर्ति जटायु द्वारा बताई गई दिशा की ओर है। ऐसा माना जाता है कि सीता की तलाश में राम-लक्ष्मण की यात्रा, यहीं से शुरू होकर सबरीमाला (तत्कालीन ऋष्यमूकचलम) में पंबा नदी तक और फिर रामेश्वरम धनुषकोडी और अंत में लंका तक गई।

Pranatosmyham Ramam (प्राणतोस्मिहम रामामी)

श्री कोडंडा राम के दर्शन के लिए देश भर से भक्त जटायुपारा आते हैं। यहाँ भगवान राम की मुकुट वाली 13 फीट ऊंची मूर्ति स्थापित है। "प्राणतोस्मिहं रामम, जटायु द्वारा जप किया गया मंत्र यहां गूंज रहा है। ऐसा माना जाता है कि जो भक्त श्री कोदतिदा राम के सामने 'जटायु स्तुति' का पाठ करता है, वह मोक्ष (मुक्ति) प्राप्त करेगा।


Kokkarani (कोक्कारानी)

कोक्कारानी वृद्ध पक्षी जटायु के आघात से बना छोटा तालाब है। रामायण में जटायु ने रावण के खिलाफ लड़ाई लड़ी, जब उसने सीता का हरण किया, लेकिन रावण ने अपनी तलवार से पक्षी के बाएं पंख को काट दिया। सीता ने जटायु को राम से मिलने तक अपने जीवन को बनाए रखने का आशीर्वाद दिया। तालाब में साल भर पानी रहता है, यह कभी सूखता नहीं है और भक्तों का मानना ​​है कि यहां गंगा माता की उपस्थिति है।

Cow barn & Bio Diversity Park (गाय का खलिहान और जैव विविधता पार्क)

प्रस्तावित गाय खलिहान और जैव विविधता पार्क (पक्षी अभयारण्य और बायरे) भगवान राम का संदेश देते हैं। रामायण का सार सभी जीवित और निर्जीव जीवों की एकता है। जब राम वन में रह रहे थे, उनके सह-निवासी पक्षी, बंदर, पौधे और जानवर थे। पक्षियों और जानवरों के बिना मनुष्य का अस्तित्व नहीं हो सकता। जैव विविधता पार्क प्रकृति की एकता के संदेश को कायम रखता है जो पंचवडी, नंदीग्राम और दंडलुआरण्यम में प्रचलित था।

The Sanctum (गर्भगृह)

हम जटायुपारा में महाकाव्य रामायण के जीवित प्रतीकों को देख सकते हैं। जटायुपारा के नजारे बीते जमाने की यादें ताजा कर देंगे। बंदरों के समूह, चट्टानी कण्ठ, गुलच, गुफाएँ, झाड़ी, झाड़ियाँ, पौधे, विभिन्न प्रकार के जानवर जटायुपारा की प्रतिभाशाली प्रकृति हैं। श्री कोडंडा राम मंदिर दर्शन निश्चित रूप से सभी को एक आध्यात्मिक शांति प्रदान करेगा।


महान संतों ने किया जटायुपारा का दौरा

भारत के महान संतों, आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और सामाजिक नेताओं ने जटायुपारा और श्री कोडंडा राम मंदिर का दौरा किया है। वे नंदीग्राम, रामेश्वरम और अयोध्या जैसे रामायण से जुड़े पवित्र स्थानों से 'आत्मज्योति' लेकर श्री कोडंडा राम मंदिर पहुंचे। अयोध्या दिगंबर अकादमी के प्रमुख स्वामी कमलनयन दास और अमृतानंद मठ के स्वामी शंकर चैतन्य सहित कई लोगों ने श्री कोडंडा राम मंदिर का दौरा किया।

क्या कहते हैं श्री कोदंडा रामा क्षेत्र ट्रस्ट के पैट्रन कुम्मनम राजशेखरन

मिजोरम के पूर्व राज्यपाल और जटायुपारा श्री कोदंडा रामा क्षेत्र ट्रस्ट के पैट्रन कुम्मनम राजशेखरन ने बताया कि वर्तमान पीढ़ी के अधिकांश लोग इस तथ्य से अनजान हैं कि भगवान श्री राम भारत की राष्ट्रीय एकता के सच्चे प्रतीक थे। उत्तर में शासक के रूप में, उन्होंने दक्षिण में बड़े पैमाने पर यात्रा की, सबरीमाला में सबरी का दौरा किया, वाल्मीकि आश्रम जहां उनके बेटों लव और कुश को प्रशिक्षित किया गया था, केरल में विभिन्न स्थानों पर असंख्य राम मंदिर, जिनमें उनके भाइयों और कई को समर्पित मंदिर शामिल थे। माता सीता के नाम पर जो स्थान हैं, वे आज भी इस तथ्य को पर्याप्त समर्थन देते हैं।

उन्होंने बताया कि जटायुप्पारा में श्री राम का एक विशाल पाद-प्रिंट है, जो चट्टान में अमिट रूप से अंकित है। एक बारहमासी झरना जहां से पक्षी राजा जदायु ने अपने भगवान के दर्शन करने के लिए खुद को जीवित रखने के लिए पानी पिया था, वह अभी भी मंदिर परिसर में देखा जाता है।

मिजोरम के पूर्व राज्यपाल और जटायुपारा श्री कोदंडा रामा क्षेत्र ट्रस्ट के पैट्रन कुम्मनम राजशेखरन

उन्होंने आह्वाहन किया है कि लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में बढ़चढ़ कर आगे आएं और इस उद्देश्य को सफल बनायें। Newstrack से बात करते हुए उन्होंने कहा कि भगवान राम के अनुयायी भगवान की पदमुद्रा (भगवान राम के पदचिन्ह) तक आसानी से पंहुच सकें इसके लिए संस्था 1000 सीढ़ियों का निर्माण कर रही है। उन्होंने बताया कि भगवन राम की पदमुद्रा लगभग 1000 फ़ीट की उचाई पर एक पहाड़ी पर स्थित है। ऐसे में भक्तों को वहां पंहुचने में बहुत परेशानी होती है। इसलिए संस्था सीढ़ियों का निर्माण कर रही है।

बता दें कि श्री राजशेखरन व्यक्तिगत रूप से मंदिर के विकास की गतिविधियों की देखरेख कर रहे हैं और "श्री राम धाम" नाम की एक संस्था भी विकसित कर रहे हैं जो रामायण अध्ययन के लिए उत्कृष्टता का केंद्र होगा।

हालांकि, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हालांकि, परियोजना में वित्तीय संसाधनों की कमी है। वित्त पोषण में देरी ने इसकी प्रगति को रोक दिया है। यह जरूरी है कि मंदिर के आवश्यक विकास और प्रस्तावित सांस्कृतिक परिसर के लिए मंदिर के चारों ओर कम से कम पांच एकड़ जमीन खरीदी जाए। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, मंदिर ट्रस्ट ने समर्थक के वित्तीय संसाधनों के लिए कम से कम लागत के साथ मंदिर की रक्षा के लिए एक योजना तैयार की है। मंदिर की परंपरा और इसकी सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने उन्होंने उत्तर प्रदेश के लोगों से सहयोग की अपील की है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में भगवान् राम को मानने वाले लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है। उन लोगों को आगे आना चाहिए और जटायुपारा को एक संस्कृतक स्थल के रूप में विकसित करने में मदद करनी चाहिए। उन्होंने इस सम्बन्ध में "रामानु ओरु पिडी मन्नू", (राम के लिए मुट्ठी भर मिट्टी), नाम से एक फंड-रेज़र कैंपेन भी चलाया है। 

Tags:    

Similar News