प्रेम प्रसंग के चलते केरल में चार साल में गई 350 लड़कियों की जान

पिछले साल लड़कियों की सबसे ज्यादा मौतें हुईं। जब दो लड़कियों की हत्या हुई तो 96 लड़कियों ने प्यार के नाम पर खुदकुशी कर ली।दोनों हत्याओं के पीछे प्रेमी हैं।

Written By :  Akshita
Published By :  Monika
Update: 2021-08-27 04:13 GMT

प्रेम प्रसंग के चलते केरल में गई लड़कियों की जान (फोटो : सोशल मीडिया ) 

केरल में पिछले चार सालों में 350 लड़कियों ने अकेले प्यार के चलते अपनी जान गंवाई है। इनमें से 10 की मौत हो गई और 340 ने आत्महत्या कर ली। विधायक एमके मुनीर के सवाल पर मंत्री वीना जॉर्ज ने बैठक में इस बात की जानकारी दी।

पिछले साल सबसे ज्यादा मौतें हुईं। जब दो लड़कियों की हत्या हुई तो 96 लड़कियों ने प्यार के नाम पर खुदकुशी कर ली। दोनों हत्याओं के पीछे प्रेमी हैं। एक ही साल में 88 लड़कियों की हत्या कर दी गई। 2018 में 76 लड़कियों ने आत्महत्या की। 2017 में 80 लड़कियों ने आत्महत्या की।

केरल के मुख्य मामले

1. राखिल - मानसा

गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंस, कोठामंगलम में हाउस सर्जरी की 24 वर्षीय छात्रा मानसा की राखिल नाम के 32 वर्षीय व्यक्ति ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसके बाद राखिल ने खुद को गोली मार ली और उसकी मौत हो गई। दोनों प्यार में थे लेकिन दो महीने पहले मनासा ने रिश्ता खत्म कर लिया। लगातार धमकियां और प्रताड़ना जारी रहने के बाद मनासा के पिता ने राखिल के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी।

डीवाईएसपी ने राखिल और उसके माता-पिता को थाने बुलाया था और मानसा को परेशान करने से मना किया। आखिरकार 30 जुलाई 2021 को राखिल मनासा के घर पहुंचे और उनकी गोली मारकर हत्या कर दी।

2. नीतू की हत्या

यह चौंकाने वाली हत्या 4 अप्रैल 2019 को हुई थी। निधिश कक्कनड आईटी कंपनी का कर्मचारी था। निधीश तीन साल से चियाराम की नीतू से प्यार करता है।लेकिन नीतू ने निधीश के शादी के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। जवाबी कार्रवाई में नीतीश ने नीतू के घर में घुसकर जबरन बाथरूम में खींचकर उसकी गर्दन काट दी।बाद में उनके सीने और पेट में 12 बार वार किए गए। इसके बाद पेट्रोल से आग लगा दी ।

3. उन्नीस साल की बच्ची की हत्या

20 वर्षीय अजिन रेजी मैथ्यू ने कुंभनाड की 19 वर्षीय महिला पर पेट्रोल डालकर उसकी चाकू मारकर 12 मार्च 2019 को हत्या कर दी। दोनों हायर सेकेंडरी के सहपाठी थे। पुलिस ने नीतू की हत्या कर आत्महत्या करने की कोशिश करने वाले अजिन को गिरफ्तार कर लिया है। कोर्ट ने अजीन को रिमांड पर लिया। 52 फीसदी जलकर बच्ची की मौत हो गई।

4. कार्तिक और अक्षता

अक्षता सुलिया नेहरू मेमोरियल कॉलेज में बीएससी सेकेंड ईयर की छात्रा थी। बाइक पर उसका पीछा कर रहे कार्तिक ने अक्षता पर सात वार किए।अक्षता को चाकू मारकर आत्महत्या करने की कोशिश करने वाले कार्तिक को स्थानीय लोगों ने गिरफ्तार कर पुलिस को सौंप दिया। अक्षता ने कार्तिक के प्रेम प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। अंततः कार्तिक ने 20 फरवरी, 2018 को अक्षता पर हमला कर दिया।

5. विनेश, दृश्या

दृश्याऔर विनेश एक दूसरे को जानते थे और स्कूल में एक साथ पढ़ते थे। विनेश दृश्या से शादी करना चाहता था। लेकिन दृश्या ने ऐसा नही सोच था।

विनेश ने दृश्या के परिवार से शादी के लिए अनुरोध किया था। लेकिन दृश्या के परिवार वाले नहीं माने। उन्होंने विनेश के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। इसके बाद दोनों परिवारों ने आपस में बात की और समझौता हो गया।लेकिन शिकायत के प्रतिशोध में, विनेश ने दृश्या के घर में घुसकर दृश्या को बेरहमी से चाकू मार दिया। देश को झकझोर देने वाली घटना 17 जून 2021 की है।

6. एजाज और सौम्या पुष्पकरन

सौम्या पुष्पकरन, एक सिविल पुलिस अधिकारी, को उसके सहयोगी एजाज ने शादी के प्रस्ताव को अस्वीकार करने के लिए आग लगा दी थी।दोनों एक दूसरे से पुलिस अकादमी से परिचित थे।सौम्या ने एजाज से 1.25 लाख रुपये उधार लिए थे। जब पैसे लौटाए गए तो एजाज ने इसे लेने से मना कर दिया। इसके बजाय, शादी का प्रस्ताव रखा गया था। सौम्या, जो पहले शादीशुदा थी और तीन बच्चों की मां थी, ने शादी के प्रस्ताव को ठुकरा दिया।जब वह वल्लीकुन्नू में एक छात्र कैडेट पुलिस शिविर में भाग लेकर घर लौट रही थी।एजाज ने सौम्या की उस समय बेरहमी से हत्या कर दी ।

7. अनु और आशिका

इक्कीस वर्षीय अनु ने घर में ही आशिका की गला रेत कर हत्या कर दी। अनु ने भी कुछ ऐसी ही स्थिति में खुद का गला घोंटने की कोशिश की थी।अनु और आशिका की अस्पताल में मौत हो गई। दोनों पहले प्यार करते थे लेकिन बाद में अलग हो गए। लेकिन अनु लगातार आशिका को परेशान कर रहा था।आशिका ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी । पुलिस ने माता-पिता दोनों की मौजूदगी में इस घटना को सुलझाया लेकिन उसके बाद ही 7 जनवरी, 2020 को यह दुखद घटना घटी।

Tags:    

Similar News