भिलाई स्टील प्लांट में लगी भीषण आग, 6 की मौत, एक दर्जन से अधिक लोग घायल

Update: 2018-10-09 09:11 GMT

रायपुर: देश के जाने माने स्टील प्लांट में एक बड़ा हादसा हो गया। छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में स्थित भिलाई स्टील प्लांट में मंगलवार को गैस पाइपलाइन में हुए ब्लास्ट के कारण 6 लोगों की मौत और एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए हैं।

एक दर्जन से अधिक लोग हादसे में घायल

हादसा इतना गंभीर था कि एक दर्जन से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिस प्लांट में यह हादसा हुआ है, वह राजधानी रायपुर से महज 30 किमी की दूरी पर स्थित है।

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया का है ये प्लांट

यह टील प्लांट स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा संचालित किया जाता हैै। बताया जा रहा है कि प्लांट में धमाके के बाद से ही भीषण आग लगी हुई है, जिसे काबू में करने के लिए दमकल की आधा दर्जन से अधिक गाड़ियों को मौके पर पहुंच चुकी है।

कैसे हुआ हादसा

जानकारी के अनुसार आज दोपहर भिलाई स्टील प्लांट में एक गैस पाइपलाइन की मरम्मत की जा रही थी। इसी दौरान पाइपलाइन में एक तेज धमाका हुआ, जिसके कारण मौके पर मौजूद 6 मजदूरों की मौत हो गई, जबकि 1 दर्जन से अधिक लोग गंभीर रूप से झुलस गए। हादसे के बाद सभी घायलों को तत्काल सेक्टर 9 अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां चिकित्सकों ने इनका इलाज शुरू किया।

शुरू हुई घटना की जांच

वहीं घटना की जानकारी के बाद जिलाधिकारी उमेश अग्रवाल, आईजी पुलिस जीपी सिंह और एसएसपी मौके पर पहुंचे, जिसके बाद अधिकारियों को घायलों के इलाज के लिए हर संभव इंतजाम करने के निर्देश दिए गए। सूत्रों के मुताबिक हादसे के पीछे सुरक्षा में चूक को एक बड़ी वजह माना जा रहा है, हालांकि अब तक प्रशासन ने इस पर कोई बयान नहीं दिया है।

2014 में भी हुआ था बड़ा हादसा

गौरतलब है कि इससे पहले जून 2014 में भी इस प्लांट में एक पंप हाउस की मेंटिनेस के दौरान बड़ा हादसा हुआ था। जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 34 लोग घायल हुए थे।

Tags:    

Similar News