G-20 समिट में PM मोदी से नहीं मिलेंगे जिनपिंग, भारत-चीन के बीच विवाद बनी वजह

Update: 2017-07-06 09:12 GMT
G-20 समिट में PM मोदी से नहीं मिलेंगे जिनपिंग, भारत-चीन के बीच विवाद बनी वजह

नई दिल्ली: चीन के साथ भारत के सीमा विवाद से स्थितियां और तनावपूर्ण होते जा रहे हैं। इसी का परिणाम है कि जर्मनी में 7 जुलाई को होने वाले जी- 20 समिट में पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात होती नहीं दिख रही। चीन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि मौजूदा हालात को देखते हुए यह मुलाकात संभव नहीं है।

बता दें, कि जर्मनी के हैंबर्ग में 7 जुलाई से जी- 20 समिट शुरू होने जा रही है। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजरायल से सीधे वहीं पहुंचेंगे। यहीं दोनों देशों के बीच पिछली अन्य समिट की तरह संक्षिप्त मुलाकात तय थी।

तो इसलिए चिढ़ा है चीन

जानकार बताते हैं कि सिक्किम के डोकलाम में भारतीय सेना के आक्रामक रवैये से चीन चिढ़ा हुआ है। वहां भारतीय सेना ने चीन की ओर से बनाई जा रही सड़क निर्माण कार्य को रोक दिया था। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच लगातार बयानबाजी का दौर जारी है। इसी वजह से तनाव का माहौल बना हुआ है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

ये कहा चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने कहा, 'जी- 20 में कार्यक्रम से हटकर कोई मुलाकात का कार्यक्रम बनता है तो हम उसे वक्त रहते बता देंगे। जहां तक जिनपिंग और मोदी के बीच द्विपक्षीय मुलाकात का सवाल है तो सीमा पर भारत के हस्तक्षेप को देखते हुए यह संभव नहीं दिखता।'

भारत का हस्तक्षेप चीन की संप्रभुता के लिए खतरा

जेंग शुआंग ने कहा, कि 'डोकलाम क्षेत्र में भारत का हस्तक्षेप चीन की संप्रभुता के लिए खतरा है। इससे दोनों देशों के बीच आधारभूत राजनीतिक रिश्तों को झटका लगा है। भारत डोकलाम से अपनी सेना हटाएं और उन्हें अपनी सीमा में ले आए। ताकि भारत और चीन सीमा पर शांति कायम हो सके।'

Tags:    

Similar News