डोकलाम विवाद के बाद पहली बार मिले भारत-चीन, सीमा मुद्दे पर हुई बातचीत

डोकलाम विवाद खत्म होने के करीब 2 महीने बाद शुक्रवार को भारत और चीन ने पहली बार सीमा से जुड़े मुद्दों पर बातचीत की।

Update: 2017-11-18 05:46 GMT

बीजिंग : डोकलाम विवाद खत्म होने के करीब 2 महीने बाद शुक्रवार को भारत और चीन ने पहली बार सीमा से जुड़े मुद्दों पर बातचीत की। वर्किंग मकैनिजम फॉर कंसल्टेशन ऐंड कोऑर्डिनेशन ऑन इंडिया-चाइना बॉर्डर अफेयर्स (डब्ल्यूएमसीसी) की 10वें दौर की मीटिंग में दोनों देशों के बीच बॉर्डर पर हालात का रिव्यू किया गया। इस बातचीत में सीमा क्षेत्र की स्थितियों की समीक्षा के साथ ही हालात शांतिपूर्ण बनाए रखने पर भी बातचीत हुई।

विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (पूर्व एशिया) प्रणय वर्मा ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। चीन की ओर से एशियाई मामलों के विभाग के महानिदेशक शिआओ किआन ने नेतृत्व किया।

यह भी पढ़ें ... खुलासा: जिनपिंग से मिल मोदी ने चला था ये दांव, तब सुलझा डोकलाम विवाद

बातचीत रचनात्मक रही और इसमें आगे की राह पर चर्चा हुई। दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा के सभी सेक्टरों के हालात की समीक्षा की और इस बात पर सहमत हुए कि सीमाई इलाकों में अमन-चैन द्विपक्षीय संबंधों के सतत विस्तार की पूर्व शर्त है। दोनों पक्षों ने विश्वास बहाली उपायों एवं दोनों देशों के सैन्य संपर्कों को मजबूत करने को लेकर अपने विचारों का आदान-प्रदान किया।

बता दें कि भारत-चीन के सीमाई इलाकों में शांति कायम रखने के लिए विचार-विमर्श एवं समन्वय के संस्थागत तंत्र के तौर पर डब्ल्यूएमसीसी की स्थापना 2012 में हुई थी।

यह भी पढ़ें ... डोकलाम पर भारत की बड़ी जीत, चीन सेना पीछे हटाने को राजी

गौरतलब है कि भारत-चीन बॉर्डर पर डोकलाम इलाके में दोनों देशों के बीच 16 जून से 28 अगस्त के बीच तक टकराव चला। जिससे हालात काफी तनावपूर्ण हो गए थे। बाद में अगस्त में यह टकराव खत्म हुआ और दोनों देशों में सेनाएं वापस बुलाने पर सहमति बनी।

भारत चीन सीमा विवाद में 3,488 किलोमीटर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) शामिल है। अरुणाचल प्रदेश को चीन दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा बताते हुए दावा करता है। बदले में भारत अक्साई चीन पर दावा करता है।

Tags:    

Similar News