UK: संसद के दोनों सदनों में हंगामा, प्रेसिडेंट रूल पर चर्चा की मांग

Update: 2016-04-25 09:10 GMT

नई दिल्ली: उत्तराखंड में प्रेसिडेंट रूल लगाने को लेकर संसद के दोनों सदनों में सोमवार को जोरदार हंगामा हुआ। लोकसभा में कांग्रेस सांसद वेल में पहुंच गए तो मल्ल‍िकार्जुन खड़गे स्पीकर के पास जाकर बैठ गए। होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह ने उत्तराखंड के हालात के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया।

कांग्रेस का साथ देते हुए आरजेडी, एनसीपी, जेडीयू और लेफ्ट ने कहा कि लोकसभा में सबसे पहले उत्तराखंड में लगे प्रेसिडेंट रूल पर चर्चा होनी चाहिए। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि, एक तरफ संविधान और उसके निर्माता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की 125वीं जयंती मनाई जा रही है और दूसरी तरफ अरुणांचल के बाद उत्तराखंड में लोकतंत्र की हत्या की गई। पार्टी इस मामले में सभी काम रोक कर सदन में चर्चा चाहती है।

होम मिनिस्‍टर राजनाथ सिंह ने क्‍या कहा

उत्तराखंड मामले का केंद्र सरकार से कोई लेना-देना नहीं है। वहां जो कुछ हुआ वो कांग्रेस की आंतरिक समस्या के कारण हुआ। संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि सरकार हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है लेकिन अगर कोई उस मुद्दे पर बात करना चाहता है, जो सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है तो नियम इसकी अनुमति नहीं देते। लोकसभा स्पीकार सुमित्रा महाजन ने भी कहा कि उत्तराखंड का मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है इसलिए सदन में इस पर चर्चा नहीं की जा सकती।

वेंकैया नायडू ने कहा कि सरकार सूखे पर चर्चा करना चाहती है। सरकार सुझावों पर काम करेगी। राज्य सभा में भी उत्तराखंड के मामले को लेकर काफी हंगामा हुआ। विपक्ष के नेता आनंद शर्मा ने इस मामले को उठाया और पूरे विपक्ष ने उनका साथ दिया। हंगामें के कारण सदन की बैठक दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

Tags:    

Similar News