PM मोदी बोले- 3 लाख शेल कंपनियां शक के घेरे में, होगी कड़ी कार्रवाई

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लांच करने के पहले ही दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि तीन लाख शेल कंपनियां शक के घेरे में हैं और इसके अलावा एक लाख कंपनियों पर ताला जड़ दिया गया है।

Update: 2017-07-01 15:30 GMT

नई दिल्ली: वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लांच करने के पहले ही दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि तीन लाख शेल कंपनियां शक के घेरे में हैं और इसके अलावा एक लाख कंपनियों पर ताला जड़ दिया गया है।

यह भी पढ़ें ... एक देश-एक टैक्स: संसद के ऐतिहासिक सत्र में लॉन्च हुआ GST

उन्होंने कहा कि शेल कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है और आने वाले दिनों में इनके खिलाफ और कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) द्वारा आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा, "तीन लाख शेल कंपनियां शक के घेरे में हैं और इसके अलावा एक लाख कंपनियों पर ताला जड़ दिया गया है।

यह भी पढ़ें ... भारत की आर्थिक आजादी, देश भर में लागू हुआ गुड एंड सिंपल टैक्स

शेल कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है और आने वाले दिनों में इनके खिलाफ और कड़ी कार्रवाई की जाएगी।"

उन्होंने कहा, "37 हजार शेल कंपनियों की पहचान कर ली गई है। अवैध लेनदेन करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई करनी होगी।"

यह भी पढ़ें ... आर्थिक सर्जिकल स्ट्राइक: जीएसटी लॉन्च कर PM मोदी ने की चीन पर गंभीर चोट

मोदी ने कहा, "राजग सरकार आने के बाद स्विस बैंकों में जमा भारतीयों के कालेधन में 45 फीसदी की कमी आई है। वहीं साल 2013 में विदेशों में जमा कालेधन में 42 फीसदी की वृद्धि हुई थी।"

पीएम ने आयकर देने वालों के आंकड़े पर सवाल उठाया और कहा, "केवल 32 लाख लोग अपनी कमाई 10 लाख रुपये से ऊपर बताते हैं। यह हकीकत नहीं है। हर साल करोड़ों की संख्या में गाड़ियां खरीदी जाती हैं।"

उन्होंने कहा, "कुछ लोगों को कर चोरी की आदत पड़ गई है। लोग कर की चोरी करने लगें तो देश का विकास रुक जाता है।"

यह भी पढ़ें ... GST के विरोध पर बोले वेंकैया नायडू- PM मोदी के रिफार्म को नहीं पचा पा रहा विपक्ष

मोदी ने कहा कि शेल कंपनियों की किसी न किसी सीए ने मदद की होगी, लेकिन पिछले 11 सालों में केवल 25 सीए के खिलाफ कार्रवाई हुई। उन्होंने सवाल किया कि क्या इतने समय में केवल 25 सीए ने गड़बड़ी की?

उन्होंने सीए से अपील की कि अपने क्लाइंट को ईमानदारी से कर भरने की सलाह दें।

अगली स्लाइड में जानिए और क्या बोले पीएम मोदी ..

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) देश की अर्थव्यवस्था में मजबूत स्तंभ हैं। प्रधानमंत्री ने साथ ही देशभर में मौजूद लेखाकारों से वैश्विक मानकों के अनुरूप प्रौद्योगिकी नवाचार अपनाने का अनुरोध भी किया।

पीएम ने कहा, "आप (सीए) देश के आर्थिक स्वास्थ्य का खयाल रखते हैं और आपको आपके ज्ञान और वित्तीय कौशल के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। आप (सीए) भारतीय अर्थव्यवस्था का बहुत बड़ा स्तंभ हैं।"

पीएम ने कहा कि यह बहुत अच्छा संयोग है कि एक जुलाई आईसीएआई का स्थापना दिवस है और इसी दिन देशभर में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को भी लागू किया गया है।

पीएम ने समारोह के दौरान एक नए सीए पाठ्यक्रम की भी शुरुआत की।

उन्होंने कहा, "मुझे पूरा विश्वास है कि यह नया पाठ्यक्रम इस पेशे को अपनाने वाले लोगों के वित्तीय कौशल को बढ़ाएगा। हमें अपने संस्थानों में एक गतिशील प्रणाली विकसित करने की जरूरत है और वैश्विक मानदंडों एवं जरूरतों के हिसाब से मानव संसाधन विकसित करने की भी जरूरत है।"

मोदी ने कहा, "हम इस बात पर गौर करेंगे कि सीए के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी को कैसे लाया जा सकता है। अगर सीए कंपनियां प्रौद्योगिकी नवाचार और नए-नए सॉफ्टवेयर के बारे में विचार करेंगी तो इससे आपके सामने नया बाजार खुलेगा।"

--आईएएनएस

Tags:    

Similar News