पहली बार फिलीस्तीन पहुंचे भारतीय PM, प्रोटोकॉल तोड़ हुआ स्वागत

पीएम नरेंद्र मोदी चार दिवसीय पश्चिम एशियाई देशों की यात्रा पर हैं और शनिवार 10 फरवरी को वो फिलीस्तीन पहुंच गए। फिलीस्तीन की यात्रा करने वाले मोदी पहले पीएम हैं।

Update: 2018-02-10 10:03 GMT

रामल्लाह: पीएम नरेंद्र मोदी चार दिवसीय पश्चिम एशियाई देशों की यात्रा पर हैं और शनिवार 10 फरवरी को वो फिलीस्तीन पहुंच गए। फिलीस्तीन की यात्रा करने वाले मोदी पहले पीएम हैं।

दौरे के पहले दिन पीएम मोदी जॉर्डन की राजधानी अम्मान पहुंचे थे। जिसके बाद आज वो फिलीस्तीन के रामल्लाह पहुंचे। यहां फिलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने प्रोटोकॉल तोड़कर उनका स्वागत किया।

रामल्लाह में मोदी ने सबसे पहले दिवंगत फिलीस्तीनी नेता यासिर अराफात की समाधि पर श्रद्धांजलि दी। इस दौरान मोदी के साथ राष्ट्रपति महमूद भी मौजूद रहे। इसके बाद मोदी फिलीस्तीन के राष्ट्रपति भवन आए, जहां राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने उनका औपचारिक स्वागत किया। राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

पीएम मोदी ने रामल्लाह पहुंचते ही अरबी भाषा में ट्वीट किया। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि फिलिस्तीन की इस ऐतिहासिक यात्रा से दोनों देशों के बीच सहयोग मजबूत होगा।

https://www.youtube.com/watch?v=rjbbe7vrC7w

फिलीस्तीन की आजादी के 30 साल के इतिहास में वहां जाने वाले मोदी पहले भारतीय पीएम हैं । ऐसे में दुनिया के हर मोर्चे पर फिलीस्तीन के साथ खड़े नजर आए भारतीय पीएम से इस हिंसा प्रभावित देश को काफी उम्मीदें हैं।

फिलीस्तीन के बाद पीएम मोदी अबु धाबी जाएंगे। वहां रविवार को वह भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे और अबु धाबी में बने पहले मंदिर का उद्घाटन करेंगे।

11 फरवरी को सुबह लगभग 9:30 बजे जब प्रधानमंत्री प्रवासी भारतीयों को संबोधित कर रहे होंगे तब वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अबू धाबी के पहले मंदिर का शिला पूजन होगा। इस मंदिर के निर्माण की जिम्मेदारी स्वामीनारायण ट्रस्ट के पास है।

शुक्रवार को पीएम मोदी जॉर्डन पहुंचे और यहां उन्होंने किंग अबदुल्ला बिन अल हुसैन से मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद मोदी जब फोर सीजंश होटल में पहुंचे तो वहा मौजूद भारतीय मूल के लोगों ने उनका स्वागत किया। यहां लोगों में मोदी के साथ सेल्फी लेने की होड़ लग गई। 'भारत माता की जय' के नारे भी गूंजे ।

Similar News