BRICS: घंटेभर चली मोदी-जिनपिंग वार्ता, सीमा पर शांति लिए दोनों सहमत

Update: 2017-09-05 05:40 GMT

श्यामेन: ब्रिक्स सम्मलेन से हटकर पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय वार्ता शुरू हो गई है। भारत-चीन के बीच डोकलाम विवाद के बाद यह पहली बार है जब दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता हो रही है। माना जा रहा है कि डोकलाम विवाद पर दोनों नेताओं के बीच कोई वार्ता नहीं नहीं होगी क्योंकि अब यह विवाद सुलझ चुका है।



चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठक में पीएम मोदी ने कहा, कि तेज गति से बदलते वैश्विक परिवेश में ब्रिक्स को और ताकतवर बनाने में ये सम्मेलन काफी मददगार साबित होगा। भारतीय प्रधानमंत्री ने इस दौरान गोवा में हुए ब्रिक्स सम्मेलन का भी जिक्र किया।

चलेंगे पंचशील के सिद्धांत पर

इस द्विपक्षीय बैठक में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीएम मोदी से कहा कि वह भारत के साथ मिलकर पंचशील समझौते के सिद्धांतों पर साथ चलने को तैयार हैं। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि भारत और चीन दो बड़े पड़ोसी देश हैं, इसके साथ ही हम दोनों दुनिया की सबसे बड़े और उभरते हुए देश भी हैं।

मोदी ने ब्रिक्स की सफलता के लिए दी बधाई

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स सम्मेलन की सफलता के लिए चीनी राष्ट्रपति शी चिनपिंग को बधाई दी। चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि चीन और भारत प्रमुख पड़ोसी हैं। दोनों विकासशील और उभरते देश हैं और साथ-साथ आगे बढ़ने को प्रतिबद्ध हैं।



सीमा पर शांति के लिए दोनों देश सहमत

पीएम मोदी और शी जिनपिंग की बैठक के बाद विदेश सचिव एस. जयशंकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया, कि 'दोनों नेताओं के बीच करीब एक घंटे से ज्यादा देर तक बातचीत हुई। उन्होंने कहा, 'दोनों नेताओं के बीच ब्रिक्स देशों से जुड़े कई मुद्दों पर बात हुई। दोनों नेताओं के बीच काफी सकारात्मक रवैये में बातें हुई। दोनों नेताओं ने कहा कि दोनों देशों को आपसी भरोसा बढ़ाने की जरूरत है। जयशंकर ने कहा, कि इस बैठक में आतंकवाद के मुद्दे पर बात नहीं हुई। लेकिन ब्रिक्स की बैठक में इस पर बात हुई थी। दोनों देशों ने सीमा पर शांति बनाए रखने बात कही है।'

फोटो साभार: ANI

Tags:    

Similar News