UP: CM योगी के आश्वासन पर शिक्षामित्रों का आंदोलन स्थगित, बनाई कमेटी

Update: 2017-08-23 20:18 GMT
UP: CM योगी के आश्वासन पर शिक्षामित्रों का आंदोलन स्थगित, बनाई कमेटी

लखनऊ: शिक्षामित्रों ने सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात के बाद आंदोलन स्थगित कर दिया है। एनेक्सी में डेढ़ घंटे तक चली बैठक में सीएम ने समान कार्य, समान वेतन की मांग पर विचार करने का आश्वासन दिया है। वहीं, इनकी मांगों पर विचार करने के लिए विभागीय अपर मुख्य सचिव राज प्रताप सिंह, प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी और लखनऊ के डीएम कौशल राज शर्मा की कमेटी भी बनाई है।

शिक्षामित्रों ने सीएम योगी से अनुरोध किया था कि वह उनके सामने अपनी पीड़ा व्यक्त करना चाहते हैं। लिहाजा सीएम ने बुधवार (23 अगस्त) को शिक्षामित्रों से मुलाकात की।

समान कार्य, समान वेतन पर सहमति

एक घंटे से ज्यादा चली मुलाकात में शिक्षामित्रों की ओर से आदर्श शिक्षा मित्र वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र शाही और उप्र प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ के प्रदेश अध्यक्ष गाजी इमाम आला समेत कई नेता मौजूद रहे। शिक्षामित्रों ने मांग रखी है कि आश्रम पद्धति के स्कूली शिक्षकों की तरह समान कार्य, समान वेतन पर सहमति दिया जाए।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

कमेटी इस पर विचार करेगी

बता दें, कि आश्रम पद्धति के स्कूलों में 11 माह 29 दिन का मानदेय दिया जाता है। सीएम ने कहा, कि कमेटी इस पर विचार करेगी। वहीं, सीएम आदित्यनाथ ने अगले तीन दिनों में बैठक कर शिक्षामित्रों की मांगों पर विचार करने के निर्देश भी दिए।

17 अगस्त से जारी था प्रदर्शन

गौरतलब है, कि शिक्षामित्र 17 से 19 अगस्त तक जिलों में प्रदर्शन कर 21 अगस्त से लखनऊ में डेरा डाले थे। लखनऊ के लक्ष्मण मेला स्थल पर शिक्षामित्रों ने 21-22 अगस्त को सत्याग्रह किया और 23 अगस्त को जेल भरो आंदोलन का कार्यक्रम था लेकिन प्रशासन ने शिक्षा मित्रों से इंतजार करने को कहा और बताया कि मुख्यमंत्री मुलाकात के लिए समय दे सकते हैं। लिहाजा गिरफ्तारियां नहीं हो पाईं।

Tags:    

Similar News