सहारनपुर हिंसा: योगी सरकार की कार्रवाई, DM एनपी सिंह और SSP सुभाष चंद्र दुबे सस्पेंड

जातीय हिंसा से सुलगते यूपी के सहारनपुर जिले की घटनाओं पर योगी सरकार ने सख्त रुख अख्तियार करते हुए बुधवार (24 मई) को बड़ी कार्रवाई की।

Update: 2017-05-24 12:01 GMT

लखनऊ: जातीय हिंसा से सुलगते यूपी के सहारनपुर जिले के शब्बीरपुर में हुई घटनाओं पर योगी सरकार ने सख्त रुख अख्तियार करते हुए बुधवार (24 मई) को बड़ी कार्रवाई की। हिंसा पर नियंत्रण पाने में असफल रहे सहारनपुर के एसएसपी सुभाष दुबे और डीएम नरेंद्र प्रताप सिंह को सस्पेंड कर दिया गया है। इसके अलावा डीआईजी, एसडीएम और सीओ को भी सस्पेंड किया गया है। सहारनपुर में पीके पांडेय को डीएम और मुजफ्फरनगर के एसएसपी बबलू कुमार को सहारनपुर का नया एसएसपी बनाया गया है। पीके पांडेय अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी हैं। बता दें, कि साल 2013 में मुजफ्फरनगर दंगों के बाद भी सुभाष दुबे को सस्पेंड किया गया था। वह उस समय भी मुजफ्फरनगर में एसएसपी की पोस्ट पर तैनात थे।

यह भी पढें ... शब्बीरपुर में मायावती से पहले पहुंच गई आग, रैली से लौट रहे लोगों पर हमला, एक की मौत

गौरतलब है कि बुधवार को भी सहारनपुर में दो लोगों को गोली मार दी गई। वहीं मंगलवार को भी हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हुई, जबकि 20 अन्य घायल हो गए थे। हालांकि, स्थिति को नियंत्रित करने के लिए मौके पर पहुंचे चार वरिष्ठ अधिकारी (गृह सचिव मणि प्रसाद, एडीजी (लॉ एंड आर्डर) आदित्य मिश्रा, आईजी एसटीएफ अमिताभ यश, डीआईजी सिक्योरिटी विजय भूषण) भेजे गए हैं। अधिकारियों का कहना है कि स्थिति तनावपूर्ण, पर नियंत्रण में है। मामले में अभी तक 24 लोगों को अरेस्ट कर जेल भेजा गया है। एक दिन पहले ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि जो भी सहारनपुर दंगे में दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढें ... रह-रहकर सुलग रहा सहारनपुर: र्इंट भट्ठे पर सो रहे लोगों पर हमला, एक की मौत

मायावती का बीजेपी पर निशाना

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने सहारनपुर की जातीय हिंसा में मौतों के लिए बीजेपी सरकार को दोषी ठहराया है उन्होंने कहा कि बीजेपी और आरएसएस जैसे संगठन सामाजिक भाईचारे को बिगाड़ने के लिए सरकारी मशीनरी का खुलकर दुरूपयोग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें ... सहारनपुर बवाल : जानिए, क्या है भीम आर्मी और कौन हैं, इसका संस्थापक

दलित समाज के लोग सत्ता की मास्टर चाबी प्राप्त करने के लिए संघर्षरत हैं। बीजेपी और आरएसएस के जातिवादी तत्व इन्हें रौंद कर रखना चाहते हैं। सहारनपुर से लौटने के बाद बुधवार (24 मई) को मायावती ने एक बयान जारी कर कहा है कि सत्ता में आने के बाद बीजेपी के लोग जातिवादी हिंसा पर उतारू हो गए हैं। नतीजतन, जातीय हिंसा और संघर्ष थम नहीं रहा है। बेकसूर लोगों को हिंसा का शिकार बनाया जा रहा है, हत्याएं भी हो रही हैं।

यह भी पढ़ें ... सहारनपुर घटना पर मायावती का हमला, बोलीं- दलितों को रौंदना चाहती है BJP-RSS

उन्होंने कहा कि शब्बीरपुर से लौटने के बाद ज़िला प्रशासन की मिलीभगत से बीजेपी-समर्थकों ने दलितों को रास्ते में रोक कर उन पर जानलेवा हमला किया, इसमें एक की जान चली गई और कई अन्य की हालत गंभीर है।

यह भी पढ़ें ... शोभायात्रा के दौरान भड़की हिंसा, फायरिंग में एक युवक की मौत, दलितों के घर फूंके

Tags:    

Similar News