Bada Mangal 2024: बड़ा मंगल पर करें ये उपाय, आर्थिक स्थिति में ऐसे होगा सुधार

Bada Mangal 2024: ज्येष्ठ मास का पहला बड़ा मंगल पर अगर आप करें ये उपाय तो आर्थिक स्थिति में सुधार से लेकर कई तरह के असाध्य रोगों से भी मिलेगा छुटकारा।

Update: 2024-05-21 12:07 GMT

Bada Mangal 2024 Upay (Image Credit-Social Media)

Bada Mangal 2024 Upay: साल 2024 में ज्येष्ठ का महीना 24 मई से शुरू हो रहा है वहीँ 28 मई को पहला बड़ा मंगल है। ऐसे में आप बजरंगबली को प्रसन्न करने और उनका विशेष आशीर्वाद पाने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं। आइये जानते हैं ज्येष्ठ महीने के पहले बड़ा मंगल को क्या उपाय करें जिससे हनुमान जी सभी कष्टों को दूर करके आपकी मनोकामना पूरी कर दें।

पहला बड़ा मंगल पर करें ये उपाय (Pahla Bada Mangal Ke Upay)

ज्येष्ठ मास का पहला बड़ा मंगल है, इसे बुढ़वा मंगल के नाम से भी जाना जाता है 28 मई 2024 को है। हिन्दू मान्यताओं के अनुसार बड़ा मंगल को पूरी श्रद्धा के साथ और पूरे विधि विधान से जो बजरंगबली की आराधना करता है उसके सभी कष्ट दूर होते हैं और मनोकामनाएं भी पूरी होतीं हैं। इस दिन कुछ उपाय अगर आप कर लें तो आपकी प्रार्थना हनुमान जी अवश्य सुनते हैं। आइये जानते हैं क्या हैं ये उपाय।

ज्येष्ठ मास का पहला बड़ा मंगल पर आप कुछ उपाय करके उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही किसी भी तरह की आर्थिक समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं। इस साल पहला बड़ा मंगल 28 मई 2024 को है। दूसरा बड़ा मंगल - 4 जून 2024, तीसरा बड़ा मंगल - 11 जून 2024 और चौथा बड़ा मंगल - 18 जून 2024 को है।

ज्येष्ठ माह के प्रत्येक मंगलवार को लोग मंदिरों और जगह जगह कई भंडारे करते हैं। साथ ही ऐसी भी मान्यता है कि अगर आप इस दिन व्रत रखते हैं में सुख शांति का वातावरण बना रहता है। साथ ही पूरे घर में व परिवार के सदस्यों में भी सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता रहता है। बड़ा मंगल पर बजरंगबली के वृद्ध रूप की आराधना होती है। कहा जाता है कि यही वो दिन था जब हनुमान जी अपने प्रभु श्री राम से मिले थे। यही वजह कि ज्येष्ठ माह के मंगलवार का इतना महत्त्व है और इसे बड़ा मंगल के रूप में मनाया जाता है।

अगर आपके जीवन में किसी भी तरह की कोई समस्या है फिर चाहे वो आर्थिक हो या मानसिक बड़ा मंगल के पहले दिन आप मसूर की दाल बहते जल में अगर प्रवाहित करते हैं तो और साथ ही हनुमानजी को सिंदूर और चोला अर्पित करते हैं तो आपके जीवन में किसी भी तरह की कोई समस्या हो तो वो दूर हो जाती है।

वहीँ अगर नौकरी या व्यापार में किसी तरह की कोई समस्या है तो पहले बड़ा मंगल पर आप बजरंगबली को मीठा पान, केवड़े का इत्र, गुलाब माला अर्पित कर सकते हैं। इसके साथ ही आप 108 बार हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करें इससे आपको हर क्षेत्र में तरक्की मिलेगी।

पहले बड़े मंगल को आप किसी भी तरह की शारीरिक पीड़ा या किसी रोग से परेशान हैं तो आप मंगलवार को 21 पीपल के पत्तों को साफ करके चंदन से श्रीराम लिखें और 108 तुलसी के पत्तों को लाल धागे या कपड़े से बांधकर हनुमानजी के किसी मंदिर या घर के मंदिर में भी हनुमान जी की प्रतिमा को अर्पित कर दें। साथ ही इसके बाद हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें। इससे आपके सभी कष्ट दूर होते हैं और रोग की दूर होते हैं।

Tags:    

Similar News