Bada Mangal 2024 Totke: तीसरे बड़ा मंगल को करें ये टोटके, सुख समृद्धि और खुशियों से भर देंगे बजरंगबली आपका घर

Bada Mangal 2024 Totke: इस साल तीसरा बड़ा मंगल 11 जून, 2024 को है इस दिन आप कुछ उपाय करके बजरंगबली का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। आइये जानते हैं क्या हैं ये टोटके।

Update: 2024-05-25 12:57 GMT

Bada Mangal Totke (Image Credit-Social Media)

Bada Mangal Totke: बड़ा मंगल का हिन्दू धर्म में काफी महत्त्व है साथ ही इस दिन उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भंडारे का आयोजन किया जाता है। इसे बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल भी कहा जाता है क्योंकि इस दिन बजरंगबली के वृद्ध रूप की पूजा होती यही। ऐसी मान्यता है कि ये वही समय था जब हनुमान जी ने पहली बार अपने प्रभु श्री राम के दर्शन किये थे और वहीँ महाभारत काल में भीम के अहंकार का नाश किया था। वहीँ कहते हैं की बड़ा मंगल पर कुछ उपाय या टोटके करने से हनुमान जी की विशेष कृपा मिलती है। तो आइये जानते हैं क्या हैं बड़ा मंगल के तीसरे मंगलवार के ये टोटके।

तीसरे बड़ा मंगल के टोटके (Bada Mangal Totke)

इस साल चार बड़ा मंगल पड़ेंगे, जिसमे पहला बड़ा मंगल 28 मई 2024 को है। दूसरा बड़ा मंगल - 4 जून 2024, तीसरा बड़ा मंगल - 11 जून 2024 और चौथा बड़ा मंगल - 18 जून 2024 को है। ऐसे में आप हर एक दिन अलग तरह के टोटके कर सकते हैं जिससे आपको हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होगी। आइये जानते हैं क्या हैं ये उपाय।

ज्येष्ठ महीने की शुरुआत 24 मई से हो गयी है वहीँ इस महीने पड़ने वाले मंगलवार को बड़ा मंगल के रूप में मनाया जाता है। कहते हैं कि इन मंगलवारों पर हनुमान जी की आराधना विशेष फल देती है और भक्तों की सभी मनोकामनाओं को बजरंगबली पूरा करते हैं। इस साल बड़ा मंगल के तीसरे मंगलवार को विशेष संजोग बन रहा है। ऐसे में आप इस दिन कुछ ख़ास टोटके द्वारा बजरंगबली को प्रसन्न कर उनकी कृपा अपने जीवन में पा सकते हैं जिससे आपके घर सुख समृद्धि बनी रहेगी और आर्थिक संकट भी दूर हो जायेगा।

  • अगर आपके बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है तो बड़ा मंगल के तीसरे मंगलवार को किसी भी बजरंगबली के मंदिर जाकर प्रसाद चढ़ाइये और उसे खुद ग्रहण करने से पहले इसे बंदरों को खिलाइये। ऐसा करने से आपके का मन पढ़ाई में लगने लगेगा।
  • अगर आपके जीवन में धन नहीं रुकता है तो इसके लिए आपको 3 मुखी रुद्राक्ष की विधि-पूर्वक आराधना करनी होगी। हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त करने के बाद इसे आप धारण कर लें। इससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
  • अपने शत्रुओं से छुटकारा पाने के लिए आप हनुमान जी के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाकर सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे आप मज़बूत बनेंगे और आपका शत्रु परास्त होगा।
Tags:    

Similar News