IAS Tina Dabi Sister: ऐश से रहती हैं टीना डाबी की छोटी बहन, करती हैं मोटी कमाई

IAS Ria Dabi: रिया डाबी सबसे पहले UPSC सिविल सर्विस एग्जाम टॉप करके चर्चा में आई थीं। उन्होंने इस परीक्षा में 15वीं रैंक हासिल की थी।

Written By :  Shreya
Update:2024-09-17 17:10 IST

IAS Tina Dabi With Husband (फोटो साभार- इंस्टाग्राम)

IAS Ria Dabi Salary: देश में वैसे तो कई सारे IAS अधिकारी अपने काम को लेकर चर्चा बटोरते रहते हैं। लेकिन डाबी सिस्टर्स (Dabi Sisters) अपने काम के साथ ही खूबसूरती को लेकर भी सुर्खियों में छाई रहती हैं। टीना डाबी (Tina Dabi) और रिया डाबी (Ria Dabi) का नाम भारत की खूबसूरत महिला आईएएस अधिकारियों में लिया जाता है। टीना की तरह उनकी छोटी बहन रिया भी सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा पॉपुलर हैं। रिया इंस्टाग्राम (IAS Ria Dabi Instagram) पर अक्सर अपनी जिंदगी से जुड़े बेहद खास पलों को शेयर करती हैं। आज हम जानेंगे कि रिया डाबी की सैलरी कितनी है और उन्हें क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं।

किस बैच की अधिकारी हैं रिया डाबी (Ria Dabi UPSC Batch)

रिया डाबी सबसे पहले संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सर्विस एग्जाम टॉप करके चर्चा में आई थीं। रिया ने 2020 में दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक UPSC की परीक्षा दी थी और 15वीं रैंक (Ria Dabi UPSC Rank) हासिल की थी। वह मौजूदा समय में राजस्थान कैडर की IAS अधिकारी हैं। अभी उनकी पोस्टिंग (IAS Ria Dabi Posting) उदयपुर में हो रखी है।

Full View

कितना पढ़ी-लिखी हैं रिया डाबी (Ria Dabi Education Qualification)

IAS अधिकारी रिया डाबी ने दिल्ली के जीसस एंड मैरी स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की है। उसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन से पॉल‍िट‍िकल साइंस में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। बता दें रिया डाबी ने अपने पहले ही अटेम्प्ट में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली थी। तब वह केवल 23 साल की थीं।

Full View

रिया डाबी के पति (Ria Dabi Husband Manish Kumar)

राजस्थान कैडर की आईएएस रिया डाबी ने आईपीएस अधिकारी मनीष (IPS Manish Kumar) कुमार संग शादी की है। दोनों अपनी ट्रेनिंग के दौरान मसूरी के लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन (LBSNAA) में पहली बार मिले थे। दोनों को एक-दूसरे का साथ पसंद आया और दोनों दोस्त बन गए। फिर धीरे-धीरे ये दोस्ती प्यार में बदल गई। आज ये कपल पति-पत्नी है। रिया और मनीष ने पहले बिजी शेड्यूल की वजह से अप्रैल 2023 में कोर्ट मैरिज की थी। इसके बाद इस साल फरवरी में दोनों ने हिंदू रीति-रिवाजों से शादी रचाई।

Full View

कितनी है रिया डाबी की सैलरी (IAS Ria Dabi Salary)

आईएएस रिया डाबी फिलहाल उदयपुर के गिरवा में उप मंडल अधिकारी और मजिस्ट्रेट (एसडीएम) के पद पर कार्यरत हैं। एक अनुमान के मुताबिक, रिया को एक एसडीएम के तौर पर औसत वेतन 56,100 रुपये मिलता है। जबकि सभी भत्तों को मिला दिया जाए तो उनकी सैलरी 70,000 रुपये से 80,000 रुपये तक हो सकती है। हालांकि आईएएस अधिकारी का सटीक वेतन अभी तक नहीं बताया गया है।

Full View

क्या-क्या मिलती हैं सुविधाएं?

सभी आईएएस अधिकारी को अतिरिक्त लाभ और सुविधाएं दी जाती हैं। जैसे कि नियमित वेतन के अलावा रिया को महंगाई भत्ता (DA), मकान किराया भत्ता (HRA) और यात्रा भत्ता (TA) मिलता है। इसके अलावा उन्हें चार हाउस हेल्पर, एक पर्सनल सिक्योरिटी ऑफिसर (PSO) और गेटकीपिंग के लिए दो कांस्टेबल की सुविधा दी जाती है।

Tags:    

Similar News