Caffeine Harmful Pregnant Women: गर्भवती महिलाओं के लिए कैफीन का सेवन है बेहद हानिकारक

Caffeine Harmful Pregnant Women: कैफीन सिर्फ कॉफी से ज्यादा में पाया जाता है - यह चाय, सोडा, चॉकलेट और सिरदर्द के लिए कुछ ओवर-द-काउंटर दवाओं में मौजूद है।

Written By :  Preeti Mishra
Update:2022-09-08 17:28 IST

कॉफ़ी पिने के फायदे (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Caffeine Harmful Pregnant Women: गर्भावस्था के दौरान, होने वाली मां के आहार में कुछ स्वस्थ और पौष्टिक भोजन को शामिल करने के लिए बदलाव किया जाता है और उन चीजों को दूर कर दिया जाता है जो उसके स्वास्थ्य के लिए बहुत कुछ नहीं करने वाली होती हैं, इसके बजाय गर्भधारण की अवधि में कुछ अनावश्यक समस्याएं भी होती हैं। बता दें कि शराब के अलावा कॉफी एक पेय है जिससे बहुत से लोग गर्भावस्था के दौरान परहेज करते हैं। यह दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है जो कई अलग-अलग किस्मों और विविधताओं में आता है और लोग आमतौर पर एक निश्चित बीन, रंग, स्वाद आदि के साथ एक निश्चित तरीके से स्वाद लेना पसंद करते हैं। सभी कॉफी उन्माद के बीच, कितना मुश्किल है कॉफी पसंद करने वाले व्यक्ति को गर्भावस्था के दौरान इससे पूरी तरह बचना चाहिए, और क्या ऐसा करना सही है?

विशेषज्ञों के अनुसार कई गर्भवती महिलाएं रोजाना कॉफी का सेवन करती हैं, और कैफीन एक उत्तेजक है जिसका मूत्रवर्धक प्रभाव होता है। "यह पेशाब की आवृत्ति के साथ-साथ आपके रक्तचाप और हृदय गति को भी बढ़ाता है। बता दें कि इससे शरीर के तरल पदार्थों में कमी हो सकती है जिससे निर्जलीकरण हो सकता है। इसके अलावा कैफीन प्लेसेंटा को पार करके बच्चे तक पहुंचता है, और हालांकि गर्भवती महिला कैफीन को संभाल सकती है, विकासशील बच्चे में कैफीन को चयापचय करने के लिए आवश्यक एंजाइम नहीं होते हैं। डॉक्टर कहते हैं कि कैफीन की कोई भी मात्रा भ्रूण के सोने के पैटर्न और सामान्य गतिविधियों को बदल सकती है।

दिलचस्प बात यह है कि कैफीन सिर्फ कॉफी से ज्यादा में पाया जाता है - यह चाय, सोडा, चॉकलेट और सिरदर्द के लिए कुछ ओवर-द-काउंटर दवाओं में मौजूद है। हालांकि, कैफीन युक्त चाय जैसे काली, हरी, सफेद चाय को आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है। डॉक्टर कहते हैं कि अनावश्यक रूप से अत्यधिक मात्रा में कैफीन के सेवन से बचने के लिए उनके सेवन को सीमित करने की भी आवश्यकता हो सकती है।

आपके पसंदीदा पेय और स्नैक्स में कितना कैफीन मौजूद है?

डॉक्टर के अनुसार, कॉफी-शराब, 8 औंस। (95 - 165 मिलीग्राम), ब्रूड-डिकैफ़, 8 ऑउंस। (2 - 5 मिलीग्राम), एस्प्रेसो, 1 ऑउंस। (47-64 मिलीग्राम), लट्टे, 8 आउंस। (63 - 126 मिलीग्राम), डाइट कोक (32 औंस) 124 मिलीग्राम, हरी चाय (6 औंस) 40 मिलीग्राम और काली चाय (6 औंस) 45 मिलीग्राम मौजूद होता है।

क्या गर्भपात का कारण बन सकती है कॉफी?

अमेरिकन जर्नल ऑफ ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी (एजेओजी) के एक अध्ययन का हवाला देते हुए, डॉक्टर ने कहा कि रोजाना 200 मिलीग्राम या उससे अधिक कैफीन का सेवन करने वाली महिलाओं में गर्भपात होने की संभावना दोगुनी होती है। और यह जोखिम हर 150 की वृद्धि के लिए 19 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। कैफीन की प्रति दिन मिलीग्राम और 2 कप कॉफी / दिन की प्रत्येक वृद्धि के लिए 8 प्रतिशत तक।

विशेषज्ञों के मुताबिक़ "गर्भावस्था के दौरान, कैफीन का आधा जीवन बढ़ जाता है और यह 11.5-18 घंटे तक पहुंच जाता है। बता दें कि कैफीन गर्भाशय और प्लेसेंटा में रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने का कारण बनने के साथ भ्रूण को रक्त की आपूर्ति को कम करके इसके विकास को भी रोकता है। पिछले दो दशकों में प्रकाशित अध्ययनों में गर्भपात, मृत जन्म, जन्म के समय कम वजन और/या कम उम्र के बच्चों के साथ-साथ बचपन में तीव्र ल्यूकेमिया, बचपन में अधिक वजन और मोटापा जैसी उच्च कैफीन के सेवन के कारण प्रमुख जटिलताओं की सूचना दी गई है।

सुझाव :

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन 200 मिलीग्राम तक कैफीन का सेवन सीमित करना चाहिए, जो लगभग 1½ 8-औंस कप कॉफी या एक 12-औंस कप कॉफी के बराबर है। "यदि आप स्तनपान करा रही हैं, तो दिन में दो कप से अधिक कॉफी बिलकुल न लें। यदि आप अपना इलाज चाहते हैं, तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से सलाह लें कि वह विकल्प चुनें जो आपके और आपके बच्चे के लिए सबसे उपयुक्त हो।

Tags:    

Similar News