आप भी रहते हैं हिचकियों से परेशान, इन तरीकों से मिलेगा मिनटों में आराम

Update: 2016-08-04 11:13 GMT

लखनऊ: अक्सर जब हम किसी मीटिंग में बैठे होते हैं या फिर किसी से बात कर रहे होते हैं, तो अचानक ही हमें हिचकी आने लगती है। इससे न सिर्फ उस इंसान के सामने हमारी पर्सनालिटी पर असर पड़ता है। बल्कि हमे भी काफी बुरा लगता है पर हम कुछ कर नहीं पाते। हिचकी को लेकर कुछ लोगों में अंधविश्वास है कि जब कोई याद करता है तब हिचकी आती है।

लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है। वहीं कुछ लोगों का मानना है कि जल्दी-जल्दी खाना खाने, ज्यादा तीखा खाने वालों या फिर वाइन पीने से भी हिचकी आती है। इस बारे में कुछ डॉक्टर्स का मानना है कि फेफड़ों के नीचे मौजूद डायाफ्राम की मसल्स के अचानक सिकुड़ने से हिचकी आती है। इस हिचकी से बचने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों की हेल्प ले सकते हैं-

सांस रोकें

कहते हैं कि जब लगातार हिचकी आ रही हो और आप मीटिंग में हैं तो इसे रोकने का सबसे आसान तरीका है कि कुछ देर तक सांस को रोके रखें। इससे आपके खून में कार्बनडाई ऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे आपका दिमाग हिचकियों पर ध्यान देने से भटक जाता है और आपको हिचकियां आना बंद हो जाती हैं।

नीचे झुककर पानी पिएं

अक्सर क्या होता कि हिचकी आने पर नार्मल पानी पीने से भी हिचकी बंद हो जाती है, पर अगर फिर भी हिचकी न बंद हो तो एक गिलास ठंडा पानी लें, आगे की ओर लगभग 90 डिग्री झुकें और फिर पानी पिएं और फिर सीधे हो जाएं।

शहद के साथ पिएं ठंडा पानी

हिचकियां आने पर हर कोई आपको पहला उपाय पानी पीने का देता है। लेकिन ठंडे पानी में एक चम्मच शहद डालकर पिएं। इससे आपको हिचकी में आराम मिलेगा। इसके आलावा आप ठंडे पानी से गरारा कर सकते हैं या बर्फ टुकड़ा मुंह में रखकर चूसने से भी फायदा होता है।

चीनी

हिचकी रोकने के लिए चीनी एक अच्छा घरेलू तरीका है। चीनी वेगस नर्वस को उत्तेजित कर देती है और हम हिचकी के बारे में भूल जाते हैं। 1 चम्मच शक्कर को मुंह में रखकर उसे घुलने दें और ऊपर से 1 गिलास पानी पीने से आपकी हिचकी तुरंत गायब हो जाएगी।

थैले या लिफाफे के भीतर सांस लें

भले ही यह आपको जानकर हैरानी हो कि किसी थैले में सांस लेने व छोड़ने से भी हिचकी बंद होती है जी हां, जब हिचकी आ रही हो तो किसी थैले या लिफाफे से मुंह को चारों ओर ढंग से ढक लें और इसके भीतर कई बार सांस लें और छोड़ें। इससे आपके शरीर में कार्बनडाई ऑक्साइड का स्तर बढ़ जाएगा, जिससे आपके फेफड़े अधिक ऑक्सीजन लेने के लिए तेजी से फैलेंगे और डायाफ्राम भी फैलेगा और आपकी हिचकियां रुक जाएंगी। ध्यान दें ये उपाय दिल और सांस के मरीजों को नहीं करना चाहिए साथ ही इस उपाय को तब तक ही करें जब तक आप कंफर्टेबल हों।

नींबू

हिचकी में नींबू का खट्टा स्वाद भी रोकने में मददगार होता है। हिचकी आने पर थोड़ी-थोड़ी देर में आधा चम्मच नींबू का रस पिएं या नींबू की शिकंजी पीने से भी हिचकी आना बंद हो जाएंगी।

Tags:    

Similar News

Motivational Story: सबक