सर्दियों में खाएं गुड़ से बनी ये चीज, नहीं होगा सर्दी-जुकाम, बढ़ेगी इम्यूनिटी

यह एक ऐसी बीमारी है जिसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है। लेकिन अच्छे खान पान से कंट्रोल किया जा सकता है। स्वास्थ रिपोर्ट की माने तो डायबिटीज के मरीज गुड़ पट्टी को खा सकते हैं। यह शरीर में मैंगनीज वसा और कार्बोहाइड्रेट को बचाने में मदद करती है।

Update: 2020-12-21 12:41 GMT

नई दिल्ली : सर्दियों के मौसम आते ही हमारे खानपान में काफी बदलाव भी आ जाता है। सर्दियों के मौसम में बहुत सारे पारंपरिक पकवान बनाए जाते हैं। इन पारंपरिक पकवान में सरसों का साग, सोंठ के लड्डू, बाजरे की रोटी और गुड़ पट्टी। इस पकवान को ठंड में लोग बेहद पसंद करते हैं। आपने गुड़ पट्टी तो जरूर खायी होगी लेकिन इसके खाने के फायदे को बहुत कम ही लोग जानते होंगे। तो जानते हैं गुड़ पट्टी खाने के अनगिनत फायदे।

मधुमेह हो रखें कंट्रोल

यह एक ऐसी बीमारी है जिसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है। लेकिन अच्छे खान पान से कंट्रोल किया जा सकता है। स्वास्थ रिपोर्ट की माने तो डायबिटीज के मरीज गुड़ पट्टी को खा सकते हैं। यह शरीर में मैंगनीज वसा और कार्बोहाइड्रेट को बचाने में मदद करती है। इसके साथ शुगर काफी कंट्रोल में रहती हैं।

शरीर की विकास दर

सर्दियों का दिन शुरू होते ही लोग अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। सर्दियों में कई शारीरिक गतिविधियां नहीं हो पाती है। जैसे एक्सरसाइज, जिमिंग काफी कम हो पाती है। इसकी वजह से हमारे शरीर का मेटाबॉलिक कम हो जाता है। इससे हमारे स्वास्थ के विकास पर काफी असर पड़ता है। गुड़ पट्टी में अमीनो एसिड की मात्रा भरपूर होती है। इसलिए इसे ठंड में खाना हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

ये भी पढ़ें:कोरोना से जंग: सबसे जरूरी हथियार मास्क और दूरी, ऐसे बढ़ाएं इम्यूनिटी

नर्वस सिस्टम को रखें मजबूत

हमारा दिमाग हमारे शरीर का पॉवरहाउस है। जो हमारे शरीर को सुचारू रूप से चलाता है। आपको बता दें कि बढ़ती उम्र के साथ हमारा दिमाग भी कमजोर होने लगता है। गुड़ पट्टी में अनेक प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइटो फेनोल्स पाए जाते हैं। जो दिमाग की अनेक परेशानियों को दूर रखता है। इसके साथ दिमाग में होने वाली डिमेंशिया जैसी बीमारी को दूर रखता है।

ये भी पढ़ें: टैटू फैशन सिंबल : शरीर के इस हिस्से में बनवाएं कुछ ऐसा, खुली रह जाएंगी सबकी आंखें

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News