Golgappa Banned: गोलगप्पे खाने पर लग सकती है पाबंदी, कैंसर का हो रहा खतरा, सरकार का आया आदेश

Golgappa Banned: खबर है कि गोलगप्पे पर प्रतिबन्ध लग सकता है क्योंकि इसमें कुछ ऐसे केमिकल का खुलासा हुआ है जो कैंसर का कारण भी बन सकता है।

Update: 2024-07-05 04:45 GMT

Golgappa Banned (Image Credit-Social Media)

Golgappa Banned: ज़्यादातर लोगों को गोलगप्पे काफी पसंद होते हैं वहीँ अगर आप भी इन्हे बेहद चाव से खाते हैं तो सावधान हो जाइये क्योंकि ये खबर आपको काफी निराश कर सकती है। क्योंकि गोलगप्पे पर अब पाबंदी लग सकती है और सरकार इसके लीयते कुछ कड़े फैसले भी ले सकती है। दरअसल इसकी वजह भी काफी डरावनी है क्योंकि इसके पानी में कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी पैदा करने वाले केमिकल का पता चला है। आइये जानते हैं क्या है पूरा मामला।

दरअसल ये मामला कर्नाटक का है जिसके बाद वहां की सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है। इसके बाद से ही सरकार जाँच में जुट गयी है। प्रशासन का कहना है कि अगर किसी तरह की कोई दिक्कत होती है तो गोलगप्‍पे बेचने और खाने पर प्रत‍िबंंध भी लगाया जा सकता है। वहीँ सरकार नमूनों की रिपोर्ट का इंतज़ार कर रही है जिसके आधार पर फैसला लिया जायेगा।

आपको बता दें कि भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने लगभग 260 जगहों से गोलगप्पों के सैंपल लिए थे जिसकी जाँच के बाद 41 सैंपल्स में नकली रंग और कैंसरकारक तत्व मिले थे। जिसमे ब्र‍िल‍ियंड ब्‍लू, सनसेट येलो और टार्ट्राज‍िन जैसे केमिकल प्राप्त हुए थे। वहीँ 18 नमूनों के लिए कहा गया था कि कुछ नमूने तो इतने खतरनाक थे जो बिलकुल भी खाने लायक नहीं थे। जिसके बाद सरकार हरकत में आई और इसके जाँच के आदेश दिए।

इस जांच के बाद कर्नाटक के स्वास्थ मंत्री दिनेश राव गुंडू ने कहा कि,"स्वास्थ मंत्रालय इस मामले की गहराई से जाँच कर रहा है लोगों की सेहत के साथ किसी भी तरह का कोई खिलवाड़ नहीं किया जायेगा। साथ ही नियमित रूप से स्‍ट्रीट वेंडर्स की जांच की जाएगी और साफ़ सफाई का भी पूरा ख्याल रखा जायेगा। खाद्य पदार्थों में किसी तरह का रंग या केमिकल का इस्तेमाल न हो इसका भी ध्यान रखा जायेगा।

आपको बता दें कि इसके पहले कृत्रिम रंगों की वजह से ही गोभी मंचूर‍ियन, कबाब और कॉटन कैंडी पर भी प्रतिबन्ध लगाया गया था। इसलिए जाँच के नमूने भेजे गए हैं। जिसकी पूरी छानबीन कर रहे हैं। 

Tags:    

Similar News