सर्दियों में हार्टअटैक का खतरा घटाता है खजूर, बढ़ाता है खून

Update: 2017-12-02 09:32 GMT

लखनऊ: खजूर फाइबर का अच्छा स्रोत होने के कारण इससे पाचन क्रिया में सुधार होता है। इसे नियमित 3-4 खा सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार इससे अग्नि ठीक रहती है।

बढ़ाता है खून

खजूर में आयरन की प्रचुर मात्रा होती है जो शरीर में रक्त की वृद्धि करने में सहायक है। अगर खून की कमी है तो नियमित रूप से रोजाना 4-5 खजूर खाने से एनीमिया से बचाव होता है।

हड्डियों को मिलती है मजबूती

इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन-बी 6 पाया जाता है जो हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक है। विटामिन-बी 6 प्रोटीन को तोडऩे और तंत्रिका के कार्यों में मददगार है। इसे रोजाना खाने से आर्थराइटिस के मरीजों को भी दर्द में राहत मिलती है। बीमारी में भी राहत मिलती है और बचाव भी होता है।

यह भी पढ़ें : भोजन में शामिल करें अंकुरित गेंहू, यह विटामिन ई, फाइटोन्यूट्रीएंट का बेहतर स्रोत

शुगर रहता है कंट्रोल

शुगर के मरीजों के लिये मीठा और स्वादिष्ट खजूर कैंडी या डेजर्ट का आप्शन हो सकता है। जब भी मीठा खाने का मन करे तो दो-तीन खजूर खा लें। इससे मीठे की तलब भी मिट जाएगी साथ ही शुगर का स्तर भी नियंत्रित रहेगा।

घटता है दिल के दौरे का जोखिम

शरीर में पोटेशियम की कमी से हृदय संबंधी रोगों का खतरा बढ़ता है। वहीं खजूर में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है। इसके अलावा यह शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को भी जमा होने से रोकता है जिससे हाइपरटेंशन, दिल का दौरा आदि का जोखिम कम होता है। इसके खाने से धमनियों में क्लोटिंग नहीं होती है।

Tags:    

Similar News