Oats Chilla Recipe: बच्चों के लिए नाश्ते में बनाएं ओट्स चिल्ला, स्वाद और पोषण से भरपूर

How To Make Oats Chilla At Home: सुबह ओट्स का नाश्ता करने से आपके बच्चे कई तरह की बीमारियों से दूर रहेंगे और उनकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी।

Written By :  Shreya
Update: 2024-08-04 10:37 GMT

Oats Chilla (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Healthy Breakfast Ideas For Kids: बच्चों के लिए रोजाना नाश्ते (Breakfast For Kids) में नई-नई और हेल्दी चीजें बनाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। क्योंकि बच्चों को डेली एक जैसा खाना कम पसंद आता है। ऐसे में आप उनके नाश्ते में ओट्स चिल्ला (Oats Chilla) शामिल कर सकते हैं, जो काफी हेल्दी और पौष्टिक होता है। ओट्स खाने के कई सारे लाजवाब फायदे (Health Benefits Of Oats) होते हैं। सुबह ओट्स का नाश्ता (Oats Chilla In Breakfast) करने से आपके बच्चे कई तरह की बीमारियों से दूर रहेंगे और इम्यूनिटी बूस्ट होगी। इसे टेस्टी नाश्ते को बड़े लोग भी खाना पसंद करते हैं। तो चलिए जानते हैं ओट्स चिल्ला की ईजी और टेस्टी रेसिपी (Oats Chilla Easy Recipe) के बारे में, जो आपके बच्चों को जरूर पसंद आएगी।

ओट्स चिल्ला की रेसिपी हिंदी में (Oats Chilla Recipe In Hindi)

सामग्री (Ingredients)- दो कप ओट्स, एक बड़ा प्याज बारीक कटा हुआ, एक बड़ा टमाटर बारीक कटा हुआ, आधा शिमला मिर्च बारीक कटा, आधा गाजर (कद्दूकस किया हुआ), 1 टीस्पून जीरा, एक टीस्पून हल्दी, दो हरी मिर्च (ऑप्शनल), टेस्ट मेकर मसाला और नमक (स्वादानुसार)।

विधि (Oats Chilla Banane Ki Vidhi)-

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ओट्स चिल्ला (Oats Chilla) बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े से बाउल में ओट्स, सारी सब्जियां, हल्दी, जीरा, बच्चे मिर्च खाते हों तो उसे डालें। इसके बाद एक से डेढ़ कप गर्म पानी गर्म इसमें मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिलाते हुए गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। गर्म पानी डालने से ओट्स अच्छी तरह से फूल जाते हैं और इससे गाढ़ा पेस्ट बनाने में आसानी होती है। गर्म पानी को एक साथ डालने की बजाय धीरे-धीरे और जरूरत के हिसाब से डालें। इसके बाद इस पेस्ट में स्वादानुसार नमक और टेस्ट मेकर मसाला (मैगी मैजिक मसाला या पेरी पेरी मसाला) एक टीस्पून डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

अब एक नॉनस्टिक पैन को गर्म करें और उस पर थोड़ा सा ऑयल डालें। जब तेल गर्म हो जाए तो बड़े से चम्मच की मदद से बैटर को पैन पर डालें और गोल शेप दें। धीमी से मीडियम आंच पर इसे पकने दें। जब चिल्ला एक तरफ से गोल्डन ब्राउन हो जाए तो इसे पलट दें और दूसरी साइड से भी अच्छी तरह पका लें। इस तरह आपका ओट्स चिल्ला रेडी हो जाएगा। इसे हरी चटनी के साथ बच्चों और बड़ों को सर्व करें और खुद भी इन्जॉय करें।

Tags:    

Similar News