सर्दी में बालों को बनाए रूखे से शाइनी, अपनाए ये कुछ खास तरीके

सर्दियों के मौसम में बालों की समस्या होना आम बात है, सर्दियों के मौसम में भागदौड़ की जिंदगी में खास कर हम बोलों पर अच्छे से ध्यान नहीं दे पाते है।

Update: 2020-01-30 10:23 GMT

लखनऊ: सर्दियों के मौसम में बालों की समस्या होना आम बात है, सर्दियों के मौसम में भागदौड़ की जिंदगी में खास कर हम बोलों पर अच्छे से ध्यान नहीं दे पाते है। जिसके चलते रूसी , बोलों का झाड़ना और रूखे बाल जैसी समस्या होने लगी है। इन्हीं समस्या को दूर करने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू नुश्खे के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आप आपने बालों की देखभाल अच्छे से कर सकते है, तो चलिए जाने इसके बारे में...

ये भी पढ़ें:जामिया इलाके में जय श्रीराम के नारे लगाते युवक ने की फायरिंग, एक घायल

सर्दियों में भी बालों को स्वस्थ व चमकदार बनाए रखने के लिए ये आसान उपाय बताए हैं-

1. सप्ताह में एक बार गर्म नारियल तेल या बादाम तेल से स्कैल्प का मसाज जरूर करें, इससे रक्त परिसंचरण में सुधार होगा। बालों का रूखापन दूर होगा और सर्दी के मौसम में भी बाल स्वस्थ रहेंगे।

2. सर्द मौसम में बालों की ट्रिमिंग कराना उचित रहता है। सर्द हवाएं बालों को रूखा व बेजान बना देती हैं, जिससे बाल टूटने और दोमुंहे होने की समस्या हो जाती है। ट्रिमिंग कराने से आपको इन परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

3. शैम्पू के बाद कंडीशनिंग करना बालों के लिए जरूरी होता है। सर्दियों के दौरान आपका ध्यान बालों की अच्छे से कंडीशनिंग करने पर होना चाहिए, इससे आपके बाल रूखे नहीं होंगे।

4. सर्दियों में बालों को हर रोज धोने से बचें। हर दिन बाल धोने से सिर में मौजूद प्राकृतिक तेल सूख जाएगा और इससे आपके बाल नमी के बिना अस्वस्थ व बेजान नजर आएंगे। उलझे बालों से छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में दो दिन बाल धोएं।

ये भी पढ़ें:शाहीन बाग में उतरेंगे योगी आदित्यनाथ, मुस्लिम इलाकों में करेंगे ताबड़तोड़ रैलियां

5. सर्दी के दिनों में बालों को जितना हो सके उतना ढककर रखें, नहीं तों बाल रूखे हो सकते हैं।

Tags:    

Similar News