Suji Manchurian Recipe: झटपट घर पर बनाइये सूजी मंचूरियन, रेस्टोरेंट का स्वाद भी इसके आगे लगेगा फीका

Suji Manchurian Recipe: आइये जानते हैं कि सूजी मंचूरियन को आप आसानी से घर पर भी बना सकते हैं? तो चलिए जानते हैं कि ये स्वादिष्ट रेसेपी कैसे बना सकते हैं।

Update: 2023-04-30 08:50 GMT
Suji Manchurian Recipe (Image Credit-Social Media)

Suji Manchurian Recipe: मंचूरियन एक ऐसा शब्द है जो हर उम्र के लोगों के मुंह में पानी ला देता है। इस स्ट्रीट फूड सेंसेशन ने कई लोगों की टेस्ट बड्स को अपने कब्जे में ले लिया है। मंचूरियन को कई तरह से बनाया जा सकता है, लेकिन सूजी मंचूरियन रेसिपी अपने अनोखे और स्वादिष्ट स्वाद के कारण लोकप्रिय हो रही है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इस स्वादिष्ट व्यंजन को परोसने पर बच्चों के चेहरे खिल उठते हैं, जिससे ये उनकी भूख को संतुष्ट करने के लिए एकदम सही नाश्ता बन जाता है। आपने रेस्टोरेंट, होटल या पार्टियों में मंचूरियन का आनंद लिया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सूजी मंचूरियन को आप आसानी से घर पर भी बना सकते हैं? ये स्वादिष्ट नाश्ता झटपट बनाया जा सकता है, जो इसे दोपहर की भूख का एकदम सही समाधान बनाता है।

आसानी से बनाइये सूजी मंचूरियन

तो चलिए जानते हैं कि ये स्वादिष्ट रेसेपी कैसे बना सकते हैं। यहां देखें सूजी मंचूरियन की आसान रेसिपी:

सूजी बॉल्स के लिए सामग्री

सूजी - 1 कटोरी

हल्दी - 1 चुटकी

लाल मिर्च पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच।

प्याज - 1

शिमला मिर्च - 1/2

तेल

नमक - स्वादानुसार

ग्रेवी बनाने के लिए

टोमैटो सॉस - 2 छोटे चम्मच।

सोया सॉस - 1 छोटा चम्मच।

शेज़वान चटनी - 2 छोटे चम्मच।

प्याज – 2

शिमला मिर्च- 1

हरी मिर्च - 2

कॉर्नफ्लोर (अरारोट) - 1 छोटा चम्मच।

काली मिर्च पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच।

लहसुन बारीक कटा हुआ - 5 कलियाँ

लाल मिर्च पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच।

तेल

नमक - स्वादानुसार

इसे कैसे बनाना है

सबसे पहले प्याज और शिमला मिर्च को बारीक काट कर मंचूरियन बॉल तैयार कर लें। एक पैन में थोड़ा तेल गर्म करें और प्याज और शिमला मिर्च को धीमी आंच पर नरम होने तक भूनें। इसके बाद, मिश्रण में थोड़ी हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और एक चुटकी नमक डालें और कुछ और मिनट तक पकाएं। - अब इस मिश्रण में सूजी डालकर अच्छी तरह गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें। जरूरत के अनुसार पानी डालें और मिश्रण के पक जाने पर गैस बंद कर दें। मिश्रण से गोल बॉल्स बना लें और गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें।

ग्रेवी बनाने के लिए एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें बारीक कटा प्याज, लहसुन, शिमला मिर्च और हरी मिर्च डालकर भूनें। काली मिर्च पावडर, लाल मिर्च पावडर, सॉस और चटनी डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। एक कटोरी में पानी में कॉर्नफ्लोर (अरारोट) डालकर ग्रेवी में डालें। इसे पकने दें, और फिर तैयार सूखे मंचूरियन बॉल्स डालें। अच्छी तरह मिलाकर 2-3 मिनट तक पकाएं। आपकी स्वादिष्ट सूजी मंचूरियन परोसने के लिए तैयार है।

Tags:    

Similar News