Healthy Hair Tips: मजबूत और चमकदार बालों के लिए उपयोग में लाएं रीठा, जानिए क्या है इस्तेमाल करने का सही तरीका

Use Reetha for Healthy Hair:आइए आज जानते हैं कि आप अपने बालों में तुरंत चमक लाने के लिए रीठा को अपने हेयर केयर रूटीन में कैसे शामिल कर सकते हैं।

Update: 2023-06-14 05:11 GMT
Use Reetha for Healthy Hair (Image Credit-Social Media)

Use Reetha for Healthy Hair: अपने बालों को घना और स्वस्थ देखना सभी चाहते हैं लेकिन हर किसी के बाल घने और स्वस्थ होना ज़रूरी नहीं होता लेकिन इसके लिए लोग हर तरह के प्रयास भी करते हैं। ऐसे में कुछ आयुर्वेदिक तरीके भी है जो आपको अच्छे परिणाम देते है ऐसे में बालों को रीठा का उपयोग आयुर्वेद में वर्षों से किया जाता रहा है। ये आपके बालों को लंबा और घना बनाता है साथ ही डैंड्रफ को भी दूर करता है। इतना ही नहीं बालों को जड़ों से स्वस्थ भी बनाता है, बालों के विकास में सुधार करता है और सफेद बालों की समस्या को दूर करता है। आज भी कई हेयर प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां इसका इस्तेमाल करती हैं। रीठा आयरन से भरपूर होता है, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है और ये एंटीऑक्सीडेंट का भी एक बड़ा स्रोत है जो बालों की कई समस्याओं से निपटने में मदद करता है। तो आइए आज जानते हैं कि आप अपने बालों में तुरंत चमक लाने के लिए रीठा को अपने हेयर केयर रूटीन में कैसे शामिल कर सकते हैं।

मजबूत और चमकदार बालों के लिए रीठा का उपयोग

बाल साफ करने के लिए

आप रीठा की मदद से बिना साबुन या शैम्पू के बालों को जड़ों से साफ कर सकते हैं। इसके लिए एक मुट्ठी रीठे को रात भर उबलते पानी में भिगो दें। सुबह इसे अच्छे से मैश करके गाढ़ा पेस्ट बना लें। जब ये मैश हो जाए तो इसके बीज निकाल लें और आपका ऑर्गेनिक शैम्पू तैयार है। अब इसे गीले बालों और जड़ों में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें और पानी से धो लें। आपको फर्क तुरंत नजर आएगा क्योंकि आपके बाल काले और चमकदार नजर आएंगे।

रीठा हेयर मास्क

अगर आपके बाल कमजोर हो गए हैं तो आप रीठे को हेयर टॉनिक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए रीठा के साथ आंवला और शिकाकाई का उपयोग करें इसके लिए आप इन तीनों को गर्म पानी में मिलाकर रात भर के लिए रख दें। आप चाहें तो इसके पाउडर का भी चुनाव कर सकते हैं। सुबह इसे मसल कर पेस्ट बना लें। अब पेस्ट को मास्क की तरह अपने बालों में अच्छी तरह लगाएं। 60 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धो लें।

रीठा का तेल

एक कटोरी में एक कप नारियल तेल डालें। अब इसे ऑन करके गर्म करें। - इसके बाद इसमें कटे हुए आंवला और रीठे के टुकड़े डालकर भुनने दें। जब ये पक जाएं और जले हुए दिखने लगें तो गैस बंद कर दें। इसके बाद कुछ देर तक प्रतीक्षा करें जब तक कि ये पूरी तरह से ठंडा न हो जाए। फिर इसे छानकर एक बोतल में रख लें। अब इस तेल को रात को सोते समय अपने स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह लगाएं और सुबह शैंपू से बाल धो लें। बाल तेजी से बढ़ेंगे और कुछ हफ्तों के बाद ये चमकदार और मुलायम हो जाएंगे।

रीठा से बालों का उपचार

एक कटोरी में रीठा, शिकाकाई और आंवला पाउडर को बराबर मात्रा में लेकर उसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। - अब सूखे गुड़हल के पत्तों को पीसकर इसमें दही में मिला लें। आप इसे रात को ढक कर छोड़ दें और अगली सुबह इसे बालों में अच्छे से लगाएं। एक घंटे बाद बालों को धो लें।

Tags:    

Similar News