चावल के पानी से बनाए अपने बालों को खूबसूरत, ऐसे करें इस्तेमाल

आज-कल सबकी लाइफस्टाइल ऐसी हो गयी है जिसमें बालों का टूटना, झड़ना और रूखा होना आम सी बात है।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Roshni Khan
Update: 2021-04-25 04:23 GMT

चावल का पानी (सिंबॉलिक फोटो)

लखनऊ: आज-कल सबकी लाइफस्टाइल ऐसी हो गयी है जिसमें बालों का टूटना, झड़ना और रूखा होना आम सी बात है। बालों को सही रखने के लिए लोग बहुत से उपाय इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या कभी चावल के पानी के इस्तेमाल से बालों को मजबूत, घना और मुलायम बनाया जा सकता है। चावल का पानी इसके लिए उपयोगी है। Make your hair beautiful with rice water, use this way

कार्बोहाइड्रेट से भरपूर माड़ हमारी हेल्थ के लिए बल्कि हमारी स्किन और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। ये बालों के लिए नेचुरल कंडीश्नर का काम करता है।

ये बालों को सॉफ्ट बनाता है। सबसे पहले बालों को शैंपू करें। उसके बाद चावल के पानी को बालों पर डालें और इससे स्कैल्प पर मसाज भी करें। थोड़ी देर बाद बालों को साफ पानी से धो लें।

बालों को और अच्छा करने के लिए आप चावल के पानी को बालों में 10 से 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। आप इसे हफ्ते में एक से दो बार कर सकते हैं। बालों में चावल का पानी इस्तेमाल करने से बालों की चमक भी बरकरार रहती है। चावल के पानी में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जिस वजह से बालों की अच्छी ग्रोथ हो जाती है।

ऐसे बनाए चावल का पानी

कच्चे चावल को एक घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखें। अब चावल को छान लें और पानी को अलग रख दें। अब आप इस पानी को बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। चावल को किसी खुले बर्तन में बनाएं। जब चावल पक जाए तो उसमें पानी यानी माड़ अलग कर लें। माड़ को बालों के लिए यूज़ करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News