Old Notes Selling: क्या आपके पास भी है इस नंबर वाला नोट, देखिये और कमाइए लाखों रूपए

Sell Old Currency Notes: कई लोग मानते हैं कि पुराने नोटों की आज कोई कीमत नहीं है और ये कबाड़ से कम नहीं है, ऐसा आपको लगता होगा, लेकिन ऐसा नहीं है, एक प्रसिद्ध कहावत है 'ओल्ड इज गोल्ड' जो यहां पूरी तरह से फिट बैठती है।

Update:2023-04-08 13:12 IST
Sell Old Currency Notes (Image Credit-Social Media)

Sell Old Currency Notes: अगर आपके पास 786 नंबर वाला कोई नोट या सिक्का है, तो आप इसे ऑनलाइन नीलामी के लिए रख सकते हैं। इससे आपको 3 लाख रुपये से 4 लाख रुपये आसानी से मिल सकते हैं। 786 नंबर के नोट और सिक्के की काफी डिमांड है क्योंकि इसे कई लोग बहुत शुभ मानते हैं।

इस नंबर वाला नोट बनाएगा आपको अमीर

कई लोग मानते हैं कि पुराने नोटों की आज कोई कीमत नहीं है और ये कबाड़ से कम नहीं है, ऐसा आपको लगता होगा, लेकिन ऐसा नहीं है, एक प्रसिद्ध कहावत है 'ओल्ड इज गोल्ड' जो यहां पूरी तरह से फिट बैठती है क्योंकि कुछ पुराने करेंसी नोट और सिक्के आपको पलक झपकते ही अमीर बना सकते हैं!

सिर्फ हजारों ही नहीं, बल्कि पुरानी करेंसी आपके बैंक बैलेंस में लाखों रुपये जोड़ सकती है। पुराने नोटों और सिक्कों से कई लोग पहले ही अपना नसीब बना चुके हैं और अगर आप भी सही तरीका जानते हैं तो आप भी करोड़पति बन सकते हैं। आपको केवल ये देखना जांचना है कि आपके पास कोई पुरानी करेंसी है या नहीं।

अगर किसी व्यक्ति के पास 1, 5, 10, 20, 50, 100 या 2000 रुपये हैं जिन पर 786 अंक अंकित हैं, तो वे उन नोटों के बदले में आसानी से लाखों रुपये प्राप्त कर सकते हैं, इससे भी अच्छी बात ये है कि आपको अपने घर से बाहर कदम भी नहीं रखना पड़ेगा और आप मालामाल हो जायेंगे। इसके लिए बस आपके पास इस तरह का नोट या सिक्का और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। ऐसे नोट या सिक्के Olx, Quikr, eBay जैसी वेबसाइट्स से खरीदे जाते हैं। इस नोट या सिक्के को eBay पर कैसे बेचा जाए आइये जानते हैं।

Www.ebay.com पर जाएं

होम पेज पर, विक्रेता के रूप में पंजीकरण करें

अपने ज्ञापन (मुद्रा) की स्पष्ट तस्वीर लें और इसे वेबसाइट पर अपलोड करें।

आपका विज्ञापन उन लोगों को दिखाई देगा जो ईबे पर पुराने नोट और सिक्के खरीदने में रुचि रखते हैं।

पुराने नोट या सिक्के बेचकर लाखों कमाएं

अगर आपके पास 786 नंबर वाला कोई नोट या सिक्का है, तो आप उसे इस वेबसाइट पर नीलामी के लिए रख सकते हैं। इससे आपको 3 लाख रुपये से 4 लाख रुपये आसानी से मिल सकते हैं। 786 नंबर की काफी डिमांड है क्योंकि इसे कई लोग बहुत शुभ मानते हैं।

इस संदर्भ में ये बताना काफी महत्वपूर्ण है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले साल जनता को बेईमान कंपनियों, पुराने सिक्कों और बैंक नोटों को बेचने या खरीदने के लिए उसके नाम का उपयोग करने वाले लोगों द्वारा पेश किए गए "काल्पनिक सौदों" का शिकार होने से बचने का आगाह किया था।

दरअसल "भारतीय रिजर्व बैंक के संज्ञान में आया है कि कुछ तत्व धोखे से भारतीय रिजर्व बैंक के नाम/लोगो का उपयोग कर रहे हैं, और पुराने नोटों और सिक्कों की खरीद और बिक्री से संबंधित लेनदेन में जनता से शुल्क/कमीशन/टैक्स की मांग कर रहे हैं। केंद्रीय बैंक ने पिछले साल अगस्त में एक बयान में कहा था कि,' विभिन्न ऑनलाइन/ऑफलाइन प्लेटफार्मों के माध्यम से ये स्पष्ट किया जाता है कि भारतीय रिजर्व बैंक ऐसे मामलों में काम नहीं करता है और कभी भी किसी भी प्रकार के शुल्क/कमीशन की मांग नहीं करता है। भारतीय रिजर्व बैंक ने शुल्क लेने के लिए किसी संस्था/फर्म/व्यक्ति आदि को भी अधिकृत नहीं किया है।'

Tags:    

Similar News