PM Modi Luxury Cars: पीएम मोदी ने साल 2014 से किन-किन लक्ज़री कारों की करी है सवारी,ये है उनकी पसंदीदा गाड़ी

PM Modi Luxury Cars: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिन पर आइये जानते हैं कौन-कौन सी गाड़ियां उनकी सुरक्षा में अब तक लगाई जा चुकीं हैं। इस गाडी से हैं उन्हें ख़ास लगाव

Update:2024-09-17 07:15 IST

PM Modi Birthday (Image Credit-Social Media)

PM Modi Luxury Cars: आज यानि 17 सितम्बर को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है। वो हमेशा से एक स्टाइल आइकॉन भी रहे हैं उनके कपड़ों से लेकर उनके घड़ी पहनने के अंदाज़ तक सबकुछ काफी ट्रेडी रहता है। जिसके लिए अक्सर कई राजनैतिक पार्टी के लोग उन्हें ट्रोल भी करते रहे हैं। ऐसे में आपको बता दें कि प्रधानमंत्री ने जब से अपना कार्यभार संभाला है तब से उनकी सुरक्षा के लिए उन्हें कई तरह की गाड़ियां भी दी गईं हैं। आइये जानते हैं साल 2014 से अबतक कौन कौन सी लक्ज़री गाड़ियां उनकी सुरक्षा में इस्तेमाल होती आईं हैं।

प्रधानमंत्री मोदी का कार कलेक्शन

साल 2014 में जब नरेंद्र मोदी पहली बार भारत के प्रधानमंत्री बने तब उनके द्वारा कौन सी गाड़ी चुनी जाएगी इसपर भी कई तरह की अटकलें लगाई जा रहीं थीं। ऐसा भी कहा जा रहा था कि वो प्रधानमंत्री आधिकारिक बख्तरबंद बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज में आयेंगें लेकिन जब वो राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह के लिए अपनी पसंदीदा बख्तरबंद महिंद्रा स्कॉर्पियो से आये तो कई लोग हैरान रह गए। दरअसल पीएम् मोदी को भारत में निर्मित स्कॉर्पियो बेहद पसंद है। लेकिन कुछ सुरक्षा के लिहाज़ से इसमें फेरबदल किया गया और उन्हें बीएमडब्ल्यू सेडान जिसमे ढेरों सुरक्षा विशेषताएं हैं प्रधानमंत्री के लिए सही पाई गयी।

दरअसल साल 2002 में बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज आधिकारिक तौर पर भारत के प्रधानमंत्री के लिए उनका खास वहां बन गयी थी। ऐसा इसलिए क्योंकि साल 2001 में संसद हमले हुए थे जिसकी वजह से सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया। ऐसे में आइये जानते है कि साल 2014 से लेकर साल 2024 तक उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कौन-कौन सी गाड़ियां रहीं।

बीएमडब्ल्यू 760Li हाई सिक्योरिटी एडिशन (BMW 760Li High Security Edition)

PM Modi Birthday (Image Credit-Social Media)

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज प्रधानमंत्री मोदी की पहली आधिकारिक कार थी। कार एक भारी बख्तरबंद गाड़ी है और एके-47 जैसी उच्च क्षमता वाली असॉल्ट राइफल के हमलों का सामना आसानी से करने की भी क्षमता रखती है। अंडरबॉडी कवच ​​के साथ, ये ग्रेनेड हमलों का भी सामना कर सकती है और किसी भी विखंडन शुल्क से बचने के लिए एक वैकल्पिक छत सुरक्षा भी दे सकता है। बैलिस्टिक सुरक्षा के अलावा, इस गाड़ी में भरपूर कम्फर्ट और क्लास लीडिंग ड्राइविंग गतिशीलता प्रदान करता है। इसके विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए टायरों के साथ, कार को सपाट या क्षतिग्रस्त होने पर 80 किमी प्रति घंटे तक चलाया जा सकता है। 760Li 6-लीटर V12 इंजन द्वारा संचालित है जिसका आउटपुट लगभग 544bhp और 750Nm है। इसके अलावा ये 6.2 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 210 किमी प्रति घंटे है।

रेंज रोवर सेंटिनल (Range Rover Sentinel)

PM Modi Birthday (Image Credit-Social Media)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एसयूवी गाड़ियां बेहद पसंद है वहीँ प्रधानमंत्री ने अपना आधिकारिक वाहन रेंज रोवर सेंटिनल बनाया तो उन्होंने इस परंपरा को तोड़ दिया। इन दोनों कस्टम-निर्मित रेंज रोवर सेंटिनल को V8 बैलिस्टिक सुरक्षा मिलती है। इस एसयूवी की शुरुआत 71वें स्वतंत्रता दिवस पर हुई थी। लैंड रोवर द्वारा निर्मित, जिसका स्वामित्व टाटा मोटर्स के पास है, एसयूवी में अपने यात्रियों को ग्रेनेड, बारूदी सुरंगों और आईईडी हमलों से बचाने की क्षमता रखती है। बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज की तरह, रेंज रोवर सेंटिनल में फ्लैट टायरों पर 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने और लगभग 50 किमी की दूरी तय करने की क्षमता है। रेंज रोवर सेंटिनल 5-लीटर सुपरचार्ज्ड V8 इंजन द्वारा संचालित है जो लगभग 375 bhp उत्पन्न करता है। यह 10.4 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है और इसकी टॉप स्पीड 193 किमी प्रति घंटे है। अनुमान है कि इस एसयूवी की कीमत 10 करोड़ रुपये के आसपास होगी।

टोयोटा लैंड क्रूजर (Toyota Land Cruiser)

PM Modi Birthday (Image Credit-Social Media)

एक शानदार जर्मन सेडान और रेंज रोवर के अलावा, प्रधान मंत्री के पास दुनिया की सबसे सक्षम एसयूवी में से एक, टोयोटा लैंड क्रूजर भी है। ये विशाल ऑफ-रोडर एक बख्तरबंद वाहन है और इसे पहली बार तब देखा गया था जब प्रधान मंत्री 2019 में अपना स्वतंत्रता दिवस भाषण देने के लिए लाल किले पर पहुंचे थे। मोदी को पहले अहमदाबाद में एक लैंड क्रूजर में देखा गया था, लेकिन केवल अपनी निजी यात्राओं पर वो इसमें नज़र आते थे। गौरतलब है कि ये एसयूवी टोयोटा का शीर्ष संस्करण है और इसमें 4.5-लीटर वी8 इंजन है, जिसका आउटपुट लगभग 260 बीएचपी और 650 एनएम टॉर्क है।

मर्सिडीज मेबैक S650 गार्ड (Mercedes Maybach S650 Guard)

PM Modi Birthday (Image Credit-Social Media)

मर्सिडीज मेबैक S650 गार्ड की शुरुआत साल 2021 में हुई जब प्रधान मंत्री मोदी ने नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का स्वागत किया। बख्तरबंद मेबैक S650 गार्ड में उच्चतम प्रमाणन बैलिस्टिक मानक, VR10 है। बख्तरबंद खोल और कांच के कारण, सेडान कवच-भेदी गोलियों का सामना कर सकती है, ये 15 किलो तक टीएनटी का हमले का भी सामना कर सकती है, ईंधन टैंक को सील कर देती है ताकि आग न लगे, और जैमर और आपातकालीन ऑक्सीजन कनस्तरों के साथ सैटेलाइट फोन भी उपलब्ध कराते हैं। यह बख्तरबंद सेडान 6-लीटर ट्विन-टर्बो V12 इंजन द्वारा संचालित है जिसका आउटपुट लगभग 630 bhp है। मेबैक S6650 गार्ड की अनुमानित कीमत लगभग 12.5 करोड़ रुपये है।

Tags:    

Similar News