Hair Fall की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, बाल रहेंगे घने और लंबे

बालों के झड़ने से सभी परेशान हैं। धुल प्रदूषण खान पान में सही आहार ना लेना ये सब कारण भी हो सकते हैं झड़ते बालों के। बालों को हेल्दी और सुंदर बनाने के लिए लोग क्या क्या उपाए नहीं करते।

Update: 2021-03-03 06:01 GMT
बालों की हर समस्या को दूर करेंगे ये 4 आयुर्वेदिक उपाय

नई दिल्ली: बालों के झड़ने से सभी परेशान हैं। धुल प्रदूषण, खान पान में सही आहार ना लेना ये सब कारण भी हो सकते हैं झड़ते बालों के। बालों को हेल्दी और सुंदर बनाने के लिए लोग क्या क्या उपाए नहीं करते। मजबूत, लंबे और घने बाल सबको पसंद होते हैं।

अच्छे बाल पर्सनैलिटी में चार चांद लगा देते हैं और ओवरऑल लुक को परफेक्ट बनाते हैं। दरअसल, बालों में डैंड्रफ की समस्या से ही लगातार बालों का झड़ना शुरू हो जाता है और दोबारा बालों की ग्रोथ के लिए लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है। ऐसे में बालों के लिए घरेलू उपाय काफी मददगार साबित हो सकते हैं।आह हम आपको ऐसे कुछ आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिसके इस्तमाल से आप के बाल में दोबारा से जान आ जाएगी। इसे पुरुष और महिला दोनों ही इस्तेमाल कर सकती हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा को एक आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है। इसके कई गुण होते हैं जो बालों को हेल्दी बनाते हैं। एलोवेरा त्वचा और बालों की कई समस्‍याओं से छुटकारा दिलाती है। एलोवेरा जेल को बालों और स्‍काल्‍प पर आसानी से लगाया जा सकता है। इसके साथ एलोवेरा हेयर मास्‍क भी बनाया जा सकता हैं। ताजा एलोवेरा जेल निकालकर उसमें नारियल तेल मिलाएं। इस मिश्रण से बालों की मालिश करें। 30 मिनट के लिए इसे अपने बालों पर लगाकर छोड़ दें।

आंवला, रीठा, शिकाकाई

बालों की मजबूती के लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई का इस्तेमाल किया जाता है। आंवला, रीठा और शिकाकाई तीन ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां हैं। इन तीनों को एक साथ मिला कर लगाया जाए तो यह बालों पर काफी प्रभावी रूप से काम करते हैं।

मेथी दाना

मेथी में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी पाया जाता है। प्रोटीन और निकोटीन एसिड भी पाया जाता है, जिससे झड़ते बालों की समस्या दूर हो सकती है। इसके लिए रात में 2 चम्मच मेथी दाने को पानी में भिगो दें। अगली सुबह वह पानी पी लें। बचे हुए मेथी दाने को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों जड़ों में लगाकर 20 मिनट बाद शैम्पू से बाल धो लें।

ये भी पढ़ें :5 लोगों को मिला जीवन: सेवाराम ने मरते-मरते बांटी खुशियां, खुद दुनिया से अमर

भृंगराज

भृंगराज आपके बालों को झरने से रोकती है साथ ही बालों को सिल्की और मजबूत भी बनाती है। बालों के झरने से परेशान हैं तो भृंगराज के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपक बालों के ग्रोथ को बढ़ता है। साथ ही सफेद बाल और बालों में डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है।

ये भी पढ़ें : खाने में ज्यादा नमक है जहर की तरह, इन टिप्स की मदद से करें कम

Tags:    

Similar News