Sadhguru Ki Beti: क्या करती हैं सद्गुरु की इकलौती बेटी, जानें उनके परिवार के बारे में

Sadhguru Jaggi Vasudev Family: मशहूर आध्यात्मिक और योग गुरु सद्गुरु ने विजय कुमारी से शादी की थी, जिससे उनकी एक बेटी है। उनकी बेटी का नाम राधे जग्गी है।

Written By :  Shreya
Update:2024-10-06 16:13 IST

Sadhguru Ki Beti (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Sadhguru Jaggi Vasudev Family: सद्गुरु (Sadhguru) के नाम से लोगों के बीच मशहूर सद्गुरु जग्गी वासुदेव (Sadhguru Jaggi Vasudev) एक भारतीय योग और आध्यात्मिक गुरु, और कोयंबटूर में स्थित ईशा फाउंडेशन (Isha Foundation) के संस्थापक हैं। यह फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी और आध्यात्मिक संगठन है, जो एक आश्रम और योग केंद्र संचालित करता है। साथ ही फाउंडेशन भारतीय राज्यों तमिलनाडु और कर्नाटक में सद्गुरु के साथ सत्संगों का भी आयोजन करता है, जहां वह प्रवचन देते हैं और मेडिटेशन का नेतृत्व करने के साथ ही लोगों के प्रश्नों का जवाब देते हैं।

सद्गुरु को मानने वालों की संख्या लाखों में है। उनकी सोच और विचार से प्रभावित होकर लोग उन्हें सुनने के लिए दूर-दूर से आते हैं। वह सोशल मीडिया पर भी एक प्रभावशाली व्यक्ति हैं। आज हम जानेंगे सद्गुरु जग्गी वासुदेव के परिवार (Sadhguru Jaggi Vasudev Ka Parivaar) के बारे में। वो कहां के रहने वाले हैं और उनकी फैमिली में कौन-कौन है।

कहां के रहने वाले हैं सद्गुरु (Sadhguru Jaggi Vasudev Kaha Rehte Hai)

सद्गुरु जग्गी वासुदेव का जन्म 3 सितंबर 1957 को कर्नाटक के मैसूर में एक संपन्न तेलुगु परिवार में हुआ था। उनके पिता (Sadhguru Father) का नाम बी.वी वासुदेव (B.V. Vasudev) था, जो मैसूर रेलवे हॉस्पिटल (Mysuru Railway Hospital) में एक आंखों के डॉक्टर थे। वहीं, माता (Sadhguru Mother) का नाम सुशीला वासुदेव (Susheela Vasudev) था। वह एक गृहिणी थीं। सद्गुरु अपने पांच भाई-बहनों में सबसे छोटे थे।

सद्गुरु की पत्नी कौन थीं (Sadhguru Wife Name)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने 1984 में विजय कुमारी से शादी की थी। हालांकि 23 जनवरी 1997 को उनका निधन हो गया। उनकी मृत्यु का कारण महासमाधि बताया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, विजयकुमारी ने अपने शरीर का त्याग ईशा योग केंद्र में किया था।

सद्गुरु की बेटी (Sadhguru Daughter)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

सद्गुरु और उनकी पत्नी विजयकुमारी ने 1990 में अपनी इकलौती संतान का इस दुनिया में स्वागत किया था। उन्होंने अपनी बेटी का नाम राधे रखा। कम उम्र में ही राधे जग्गी (Radhe Jaggi) के सिर से माता का साया उठ गया। वह एक भरतनाट्यम नृत्यांगना हैं। उन्होंने चेन्नई में कलाक्षेत्र फाउंडेशन में भरतनाट्यम का प्रशिक्षण लिया। साल 2014 में राधे की चेन्नई के शास्त्रीय गायक संदीप नारायण से शादी हो गई।

कितना पढ़े-लिखे हैं सद्गुरु (Sadhguru Education)

सद्गुरु को माध्यमिक शिक्षा के बाद पढ़ाई में कोई दिलचस्पी नहीं थी। हालांकि उन्होंने एक साल बाद मैसूर यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया और इंग्लिश लिटरेचर में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। स्नातक की पढ़ाई पूरी होने के बाद उनके माता-पिता चाहते थे कि वो पोस्ट ग्रेजुएशन की भी शिक्षा हासिल करें, लेकिन सद्गुरु ने इसके लिए मना कर दिया और बिजनेस में हाथ आजमाया। व्यवसाय के क्षेत्र में उन्हें सफलता भी हासिल हुई। इसके बाद उन्होंने 1992 में ईशा फाउंडेशन की स्थापना की।

सद्गुरु का नाम भारत के 50 सबसे अधिक प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में भी शामिल हो चुका है। साल 2017 में सामाजिक कल्याण में योगदान के लिए उन्हें भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

Tags:    

Similar News