Worst Product For Oily Skin: ऑयली स्किन की सबसे बड़ी दुश्मन हैं ये चीजें, भूलकर भी न लगाएं चेहरे पर

Worst Product For Oily Skin: ऑयली स्किन वालों को अपने चेहरे का खास ख्याल रखना पड़ता है। नहीं तो एक्ने, पिंपल्स, डलनेस जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-26 11:31 GMT

Oily Skin (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Skin Care Tips For Oily Skin: सभी लोगों की स्किन अलग-अलग तरह की होती है। किसी का ड्राई, किसी का ऑयली, नॉर्मल, कॉन्बिनेशन या सेंसिटिव स्किन टाइप होता है। हर एक स्किन टाइप (Skin Type) की अलग विशेषताएं और जरुरतें होती हैं। जिन लोगों की ऑयली स्किन (Oily Skin) होती है, उन्हें अपने चेहरे का खास ख्याल रखना पड़ता है। क्योंकि ऑयली स्किन वालों को एक्ने (Acne) और पिंपल्स (Pimples) की समस्या जल्दी हो जाती है। इसके अलावा अगर ये लोग अपनी त्वचा का अच्छे से ख्याल न रखें तो डलनेस (Dullness) और स्किन से जुड़ी अन्य समस्याएं (Oily Skin Problems) भी हो सकती हैं।

इस स्किन टाइप वाले लोगों को अपने चेहरे पर इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स पर बेहद ध्यान देना चाहिए। साथ ही कई ऐसी चीजें हैं, जिन्हें भूलकर भी ऑयली स्किन पर नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि इससे पिंपल्स और एक्ने की समस्या बढ़ सकती है। आइए जानते हैं कि ऑयली स्किन केयर रूटीन (Oily Skin Care Routine) में किन चीजों को शामिल नहीं करना चाहिए।

ऑयली स्किन पर क्या न लगाएं (Worst Products For Oily Skin)

फेस ऑयल (Face Oil)

अगर आप अपनी ऑयली स्किन पर फेस ऑयल का यूज करते हैं तो इस बंद कर दीजिए। फेस योगा और स्किन को शाइनी बनाने के लिए आजकल फेस ऑयल का चलन खूब बढ़ा है। लेकिन ऑयली स्किन (Oily Skin) पर फेस ऑयल लगाने से एक्ने और ब्रेकआउट्स की समस्या हो सकती है। दरअसल, तेल लगाने से पोर्स आसानी से ब्लॉक हो सकते हैं, जिस वजह से आपको ये स्किन प्रॉब्लम्स (Skin Problems) हो सकती हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नारियल तेल (Coconut Oil)

इसके अलावा नारियल तेल का भी यूज ऑयली स्किन पर नहीं करना चाहिए। कई लोग नारियल तेल को मॉइश्चराइजर या मेकअप रिमूवर के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन तैलीय त्वचा वालों के लिए ये घाटे का सौदा हो सकता है। नारियल तेल के कण बहुत मोटे होते हैं और स्किन पोर्स को ब्लॉक कर देते हैं।

मॉइश्चराइजर (Moisturizer)

हर किसी के स्किन केयर रूटीन में मॉइश्चराइजर तो जरूर शामिल होता है। लेकिन ऑयली स्किन वालों को अपनी स्किन टाइप के लिए सूटेबल मॉइश्चराइजर का ही चयन करना चाहिए। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको थिक और चिपचिपे मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से बचना चाहिए। नहीं तो स्किन की समस्याएं और बढ़ सकती हैं। आपके लिए जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर बेस्ट रहेगा।

पेट्रोलियम जेली (Petroleum Jelly)

आज के समय में सोशल मीडिया पर भी स्किन केयर से रिलेटेड कई वीडियोज (Skin Care Videos) वायरल होते रहते हैं। जिसमें नमी को बनाए रखने के लिए पेट्रोलियम जेली लगाने की सलाह दी जाती है। लेकिन ऑयली स्किन वालों को इसे अपने चेहरे पर लगाने से बचना चाहिए। ये पिंपल के कारणों में से एक है।

हार्ड स्क्रब (Hard Scrub)

डेड स्किन सेल्स और चेहरे पर जमी गंदगी को हटाने के लिए लोग स्क्रब करते हैं। लेकिन जिनकी त्वचा ऑयली होती है, उन्हें हार्ड स्क्रब का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। हार्श पार्टिकल वाले स्क्रब पोर्स को ओपन कर देते हैं, जिससे स्किन सेंसिटिव हो जाती है। साथ ही और ऑयल प्रड्यूस करने लगती है। इससे स्किन पर ज्यादा एक्ने होने लगते हैं।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें।

Tags:    

Similar News