Summer Drinks: गर्मी से राहत पहुंचाएंगे ये समर ड्रिंक्स, सेहत और स्वाद का भरपूर मिलेगा लाभ

Summer Drinks: गर्मी के मौसम में इन रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स को ज़रूर ट्राय करें सेहत और स्वाद दोनों का ये कॉम्बिनेशन आपको कई लाभ पहुंचाएगा।

Update: 2024-05-02 05:30 GMT

Summer Drinks (Image Credit-Social Media)

Summer Drinks: इस बढ़ती गर्मी और चढ़ते पारे के साथ साथ अगर आप कुछ ठंडा ठंडा पिते हैं तो ये काफी राहत पहुंचाने वाला होता है। साथ ही ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी हो तो कहना ही क्या। बढ़ता तापमान, प्रचंड गर्मी और दमघोंटू नमी आपको कई बीमारियों की चपेट में ला सकती है। जिनमें प्रमुख हैं डिहाईड्रेशन , एलर्जी, लू लगना और यहाँ तक की फ़ूड पोइसिंग। इन बीमारियों से बचने के लिए डॉक्टर आपको खूब पानी पीने की सलाह देंगें। ऐसे में हम यहाँ आपको कुछ बेहतरीन ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको इस तप्ती गर्मी से राहत पहुँचायेंगे।

गर्मी से राहत पहुंचाएंगे ये समर ड्रिंक्स (Summer Drinks)

गर्मी धीरे धीरे और भी ज़्यादा बढ़ती जा रही है ऐसे में आपको अपनी और अपने परिवार के सदस्यों की सेहत का विशेष ख्याल रखने की ज़रूरत है। आइये जानते हैं कौन से हैं ये समर ड्रिंक्स।

1. फ्रूट जूस



 स्वादिष्ट फलों का जूस तैयार करके गर्मियों के फलों जैसे तरबूज, आम, नींबू या अंगूर का अधिकतम लाभ उठाएं। चीनी की यथासंभव न्यूनतम मात्रा डालें ताकि ये फलों के लाभों पर प्रतिकूल प्रभाव न डाले। फलों का रस न केवल आपके शरीर को आवश्यक तरल पदार्थ की आपूर्ति करेगा, बल्कि इससे आपको पोषक तत्व भी मिलेंगे। गर्मियों के फलों में बहुत सारे विटामिन, फोलेट्स, एंटी-ऑक्सीडेंट और खनिज होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देंगे, आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार करेंगे और आपकी मांसपेशियों और जोड़ों को लचीला और मजबूत रखेंगे। सुबह सबसे पहले पर्याप्त मात्रा में फलों का रस तैयार करें और इसे एक बोतल में अपने साथ रखें और बार-बार पीते रहें।

2. नारियल पानी



 एक गिलास हरे नारियल पानी से अधिक स्फूर्तिदायक और ताज़ा कुछ भी नहीं हो सकता। भारत में गर्मियों के दौरान नारियल मिलना बेहद आसान होता है। नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स और पोटेशियम से भरपूर होता है जो आपके शरीर में तरल पदार्थ का संतुलन बनाए रख सकता है। यह ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकता है, आपको खाद्य विषाक्तता से बचा सकता है, खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है और यहां तक ​​कि आपकी हड्डियों और दांतों को भी मजबूत कर सकता है।

3. हर्बल टी



 हर्बल चाय बनाना बेहद आसान होता है इसमें कोई झंझट भी नहीं होता है। गर्मी से बचने के लिए और अपने शरीर को तैयार करने के लिए, आप कैमोमाइल, नींबू या पुदीना चाय का विकल्प चुन सकते हैं। आप अपनी चाय गर्म या ठंडी पी सकते हैं। हर्बल चाय आपके शरीर को बहुत फायदा पहुंचा सकती है - वे तनाव के स्तर को कम करती हैं, आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत करती हैं, आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती हैं, शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखती हैं और गले की खराश के खिलाफ बहुत प्रभावी हो सकती हैं।

4. स्किम्ड मिल्क



 एक गिलास ठंडे वसा रहित दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद स्वास्थप्रद होता है। स्किम्ड दूध में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो ऑस्टियोपोरोसिस को रोक सकते हैं, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं, रक्तचाप को स्थिर कर सकते हैं, उच्च कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा दोनों के स्तर को कम कर सकते हैं। शहद, अपने आप में एक अद्भुत भोजन है। ये न केवल चीनी का विकल्प है, बल्कि यह मस्तिष्क के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है, आपकी त्वचा और बालों को पोषण देता है, वजन घटाने में मदद करता है, प्रतिरक्षा में सुधार करता है और घावों को जल्दी भरने में मदद करता है।

5. छाछ



 छाछ एक ठंडा पेय है। यह आपको हाइड्रेटेड रख सकता है. और साथ ही, ये एसिडिटी को प्रभावी ढंग से ठीक कर सकता है, पाचन में तेजी लाता है, वजन कम करने में मदद करता है, रक्तचाप कम करता है और हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करता है।

Tags:    

Similar News