Rajasthan Unique Wedding: अनोखी शादियों वाला शहर, बड़ा अजब-अजब है यहां का रिवाज और इतिहास

Rajasthan Unique Wedding: भारत के राजस्थान प्रदेश के एक गाँव में अजीब परम्परा का पालन आज भी हो रहा है ।

Update: 2023-08-08 14:43 GMT
Rajasthan Unique Wedding (Photo: Social Media)

Rajasthan Unique Wedding: भारत में शादियों को लेकर बहुत सी रस्म है।क्योंकी हमारे भारत देश में हिंदू , मुस्लिम , सिख , ईसाई , बंगाली , मराठी , गुजराती , बंगाली , पारसी सब तरह के लोग हैं , सबकी अपन परम्परा है ।पर एक अजीब परम्परा और भी है जिसे आपने अब तक नहीं सुना होगा ।भारत के राजस्थान प्रदेश के एक गाँव में अजीब परम्परा का पालन आज भी हो रहा है ।जहां की परम्परा के अनुसार आज भी दो लड़कों की शादी करायी जाती है । इस परंपरा का पालन होली के ठीक पहले किया जाता है।इसमें गाँव के सारे लोग शामिल होते हैं ।

कहा जाता है होली के ठीक पहले की रात को इस परंपरा का पालन किया जाता है। परंपरा के मुताबिक, दो छोटे लड़के दूल्हा और दुल्हन बनते हैं। यह शादी जश्न का विषय होती है ।पर इनमे वे ही लड़के होते हैं , जिन्होंने जनेयु(यज्ञोपवित ) पहना न हो ।इस प्रक्रिया को भी गेरिया कहा जाता है।इनका चुनाव गोरिया समुदाय के लोग करते हैं ।

इस अनोखी परंपरा के पीछे एक वजह है ।कहा जाता है कई सालों पहले यह गाँव दो हिस्सों में बँटा हुआ था।फिर लोगों ने दोनों ही गांव के लोगों में प्यार बढ़ाए रखने के लिए एक अनोखा तरीका निकाला। जब उन्‍हें दो लड़के मिल जाते हैं तो उन्‍हें कंधे पर बैठाकर गांव के मंदिर तक लाता है। इसमें पहले मिलने वाले लड़के को दूल्‍हा और बाद में मिलने वाले लड़के को दुल्‍हन बनाया जाता है।दोनों को दूल्‍हा-दुल्‍हन की तरह तैयार किया जाता है। इसके बाद दोनों लड़कों को मंदिर में बने मंडप में बैठा दिया जाता है। इसके बाद पंडित दोनों की सभी रीति-रिवाजों और रस्‍मों के साथ शादी कराता है।यह शादी बिलकुल सामान्य शादी की तरह होती है ।इसमें दोनों लड़के पूरे विधि-विधान के साथ अग्नि के फेरे भी लेते हैं, साथ ही सात वचन भी होते हैं ।इस शादी में आशीर्वाद के साथ उपहार भी दिए जाते हैं ।

Tags:    

Similar News