सावधान! लड़कियों को होता है ये शौक, उसे पूरा करने के लिए करती हैं ऐसी हरकत

एक रिसर्च में साफ जाहिर हुआ है कि महिलाए स्टेटस दिखाने के चक्कर में ज्यादा सेक्सी और रिवीलिंग कपड़े पहनना पसंद करती है। ऑस्ट्रेलिया में हुए एक रिसर्च में पहनावे और मनोविज्ञान के बीच का संबंध दिखाया गया है। इस रिसर्च में महिलाओं की मानसिक स्थिति पर है। इस रिसर्च में पाया गया कि वे महिलाएं ज्यादा सेक्सी और रिवीलिंग कपड़े पहनना पसंद करती हैं, जो स्टेटस एंग्जाइटी का शिकार होती हैं।

Update: 2019-11-29 06:48 GMT

जयपुर: एक रिसर्च में साफ जाहिर हुआ है कि महिलाए स्टेटस दिखाने के चक्कर में ज्यादा सेक्सी और रिवीलिंग कपड़े पहनना पसंद करती है। ऑस्ट्रेलिया में हुए एक रिसर्च में पहनावे और मनोविज्ञान के बीच का संबंध दिखाया गया है। इस रिसर्च में महिलाओं की मानसिक स्थिति पर है। इस रिसर्च में पाया गया कि वे महिलाएं ज्यादा सेक्सी और रिवीलिंग कपड़े पहनना पसंद करती हैं, जो स्टेटस एंग्जाइटी का शिकार होती हैं। जिन महिलाओं का फैमिली बैकग्राउंड आर्थिक रूप से कुछ कमजोर था, उन्होंने एक खास पार्टी नाइट के लिए अधिक सेक्सी और ओपन ड्रेस का चुनाव किया। इसका कारण जानने पर सामने आया कि वे सभी अपने सोशियो इकॉनमिक स्टेटस को लेकर चिंतित थीं।

रिसर्चर के अनुसार, महिलाओं में इस तरह की एंग्जाइटी का कारण खुद से अलग आर्थिक स्तर के लोगों के बीच काम करना होता है। इस रिसर्च से जुड़े और मेलबर्न यूनिवर्सिटी, ऑस्ट्रेलिया के खांडिस ब्लेक का कहना है कि 'हमारे रिसर्च में यह बात सामने आई है कि महिलाएं स्पेसेफिक सोशियो-इकॉनमिक इंवायर्नमेंट में स्ट्रेटेजिक एजेंट्स की तरह सफलता की सीढ़ियां चढ़ने के लिए उपलब्ध साधनों का उपयोग करती हैं। ऐसे में आर्थिक और मानसिक दबाव के कारण अधिक रिच दिखने वाले सेक्सी कपड़ों का चुनाव कर सकती हैं।'

यह पढ़ें...बड़े काम की उंगलियां! अब इस तरह से आप कर सकेंगे कैंसर की जांच

यह रिसर्च 'जर्नल प्रोसीडिंग्स ऑफ द नैशनल अकैडमी ऑफ साइंसेज' में प्रकाशित किया गया। रिसर्च में बताया गया कि महिलाओं द्वारा ड्रेसेज का चुनाव आर्थिक, सामाजिक और मानसिक दबाव के कारण किया जाता है। महिलाओं का लुक और उनकी अपीयरेंस कहीं ना कहीं स्टेटस एंग्जाइटी और आय की असमानता से प्रभावित होते हैं इस शोध में 38 देशों की महिलाओं को शामिल किया गया। रिसर्च के दौरान कलेक्ट डेटा को एनालाइज करने पर सामने आया कि जिन महिलाओं का फैमिली बैकग्राउंड आर्थिक रूप से कुछ कमजोर था, उन्होंने एक खास पार्टी नाइट के लिए अधिक सेक्सी और ओपन ड्रेस का चुनाव किया। इसका कारण जानने पर सामने आया कि वे सभी अपने सोशियो इकॉनमिक स्टेटस को लेकर चिंतित थीं।

 

यह पढ़ें... इस खतरनाक बीमारी से हर 4 मिनट में हो रही एक बच्चे की मौत, ऐसे कैसे करें बचाव

रिसर्च के बाद रिसर्चर्स ने कहा कि जिस तेजी के साथ समाज में आर्थिक असमानता बढ़ती जा रही है, उससे महिलाओं पर अपने लुक्स और अपीयरेंस को लेकर मानसिक दबाव बढ़ता जाएगा। इसका कारण एक यह भी है कि सुंदर दिखने के तरीके अपनाकर वे अपनी मानसिक स्थिति को मजबूत करने का प्रयास करती हैं लेकिन इससे उनके सामने कई तरह की आर्थिक और सामाजिक चुनौतियां भी बढ़ती हैं, जिनका सीधा असर उनकी मानसिक स्थिति पर पड़ता है।

Tags:    

Similar News