बहुत महंगी 5 चीजें! सिर्फ 1 ग्राम की कीमत बाहुबली फिल्म से भी ज्यादा

दुनिया में बहुत सी चीज़ें मौजूद हैं, जिनकी कीमत आप अपने सपने में भी नहीं सोच सकते हैं। या ये कहें तो आपको शायद ही पता होगा इस बारे में। उन चीजों का खास जगहों पर यूज़ किया जाता हैं। तो आज हम आपको बतातें हैं उन चीजों के बारे में जो प्रति ग्राम लाखों-करोड़ों की बिकने वाली 5 सबसे महंगी।

Update: 2023-03-30 09:28 GMT

लखनऊ: दुनिया में बहुत सी चीज़ें मौजूद हैं, जिनकी कीमत आप अपने सपने में भी नहीं सोच सकते हैं। या ये कहें तो आपको शायद ही पता होगा इस बारे में। उन चीजों का खास जगहों पर यूज़ किया जाता हैं। तो आज हम आपको बतातें हैं उन चीजों के बारे में जो प्रति ग्राम लाखों-करोड़ों की बिकने वाली 5 सबसे महंगी।

ये भी देखें:मोटर व्हीकल संशोधन एक्ट 2019: रोड सेफ्टी पर अभी और होंगे बदलाव

एंटीमैटर

एंटीमैटर दरअसल प्रतिद्रव्य प्रतिकणों से मिलकर बना होता है। एंटीमैटर का इस्तेमाल अंतरिक्ष में दूसरे ग्रहों पर जाने वाले विमानों में ईधन की तरह किया जा सकता है। ये दुनिया का सबसे महंगा मैटेरियल है। एक ग्राम एंटीमैटर की कीमत 393.75 लाख करोड़ है।

कैलिफोरनियम

दुनिया की दूसरी सबसे महंगी चीज़ का नाम कैलिफोरनियम है। एक ग्राम कैलिफोरनियम की कीमत 170.91 करोड़ है। इस मैटेरियल का इस्तेमाल न्यूक्लियर रिएक्टर में किया जाता है।

ये भी देखें:HRD मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक केंद्रीय विद्यालय गोमती नगर में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत हुए

हीरा

आभूषण के तौर पर इस्तेमाल होने वाला हीरा करोड़ों महिलाओं की पहली पसंद होगा। ये दुनिया का तीसरा सबसे महंगा आइटम है। इसकी एक ग्राम की कीमत 34.81 लाख है।

ट्रिटियम

ट्रिटियम दुनिया में सबसे महंगी बिकने वाली चौथे नंबर की चीज़ है। महंगी घड़ियों, दवा और रेडियो थेरेपी में इस्तेमाल होने वाले इस मैटेरियल की कीमत 18.9 लाख प्रति ग्राम है।

ये भी देखें:भारत-पाकिस्तान का सामना! ये देख हो जाएगी इमरान की हालत खराब

मैटेरियल टैफिट स्टोन

दुनिया का पांचवां सबसे महंगा मैटेरियल टैफिट स्टोन है। रत्न के रूप में इस्तेमाल होने वाले इस स्टोन की कीमत 12।6 लाख रुपए प्रति ग्राम है।

Tags:    

Similar News