Alvida ki Namaz: लखनऊ के बड़े इमामबाड़ा और टीले वाली मस्जिद में अता हुई अलविदा की नमाज़, सलामती की हक में मांगी दुआ

Alvida Ki Namaz: रमज़ान के आख़री जुमे के दिन शुक्रवार को अलविदा की नमाज़ अता की गयी। इसके लिए पुराने लखनऊ में सुरक्षा के पूरे इंतज़ाम किए गए। राजधानी में अलविदा की नमाज़ के लिए शिया समुदाय की सबसे बड़ी जमात ने बड़ा इमामबाड़ा पर नमाज अता हुई।

Update: 2023-04-21 15:58 GMT
बड़ा इमामबाड़ा और टीले वाली मस्जिद में अता हुई अलविदा की नमाज़ (फोटोआशुतोष त्रिपाठी)

Alvida Ki Namaz: अलविदा की नमाज़ यानी रमज़ान माह के आख़री जुमे की नमाज शुक्रवार को अता की गई। देशभर में मुलमानों ने सजदा कर अपनों की सलामती के लिए सजदा किया। इस दिन का इस्लाम में ख़ास महत्व है। माना जाता है कि तीसरी और आख़री नमाज़ रोज़ेदारों को जहन्नुम में जाने से बचाती है।

बड़ा इमामबाड़ा और टीले वाली मस्जिद में अता हुई अलविदा की नमाज़

गुरुवार को 28वां रोज़ा अल्लाह की इबादत में बीता। आज शुक्रवार को अंतिम रोज़े के दिन बड़ा इमामबाड़ा और टीले वाली मस्जिद में शिया समुदाय की भारी भीड़ देखने को मिली। रोज़ेदारों की इबादत में कोई कमी नहीं है। सुबह- शाम सब क़ुरान- ए-पाक पढ़ रहे है। सभी रोज़ेदार जन्नत में जाने की माँग कर रहे है। दोनों ही मस्जिद लखनऊ की प्रमुख मस्जिदों में गिनी जाती है और प्रतिदिन रोज़ेदारो की नमाज़ अदा करने के लिए भारी संख्या में लोग दिखाई देते है ।

बीते दिन साउदी में दिखा ईद का चाँद

बीते दिन साउदी में ईद का चाँद देखा गया। 23 अप्रैल शनिवार को भारत में ईद-उल- फ़ितर का पावन त्योहार मनाया जाएगा। ईद की नमाज़ अदा करने के लिए राजधानी की सभी मस्जिदों में तैयारियां पूर्ण हो चुकी है। सभी मस्जिदे रंग- रोगन के बाद सज चुकी है। अलविदा की नमाज़ के दिन रोज़ा खोलने के बाद ईद का चाँद भारत में देखा जाएगा। 30वां रोज़ा अदा करने के बाद ईद का त्योहार मनाया जाएगा।

महिलाओं की पसंद बना शरारा और पाकिस्तानी सूट

लखनऊ के सभी बाज़ार ईद के मौक़े पर सज चुके है। बाज़ारों में महिलाओं का ताता- बाटा लगा हुआ है। सभी बाज़ारों में रात्रि तक भीड़ उमड़ी रही। वैसे तो रमज़ान के पाक महीने की शुरुआत से ही ख़रीदारी शुरू हो जाती है लेकिन कपड़ों की ख़रीदारी चंद रात तक चलती रहती है। महिलाओं द्वारा पाकिस्तानी सूट और शरारा एवं पुरुषों द्वारा कुर्ता-पज़मा और पठानी सूट अधिक पसंद किए जा रहे है। बाज़ार में पेशावतो चप्पल भी है खूब डिमांड में।

शांति के साथ अता हुई नमाज

लखनऊ में शांति से नमाज अता हुई। जुमे की नमाज में मुसलमानों के बीच सपा प्रत्याशी वंदना मिश्रा जमसंपर्क करने पहुंची। बच्चों और बड़ों सभी के साथ मिलकर बातचीत की। जुमे की नमाज पर पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड पर है। जगह पर पुलिस बल तैनात है। साथ ही संवेदनशील इलाकों में ड्रोन से निगरानी की जा रही है।

Tags:    

Similar News