Lucknow News: इन्द्रधनुष राष्ट्रीय नाट्य समारोह में मंचित हुआ नाटक “मंटो की सुगंधी”

Lucknow News: “मंटो की सुगंधी” नाटक का मंचन मुम्बई की पूर्वाभ्यास संस्था की ओर से नवीन अग्रवाल के निर्देशन में किया गया।

Update: 2023-03-16 21:50 GMT
Drama Manto Ki Sugandhi

Lucknow News: संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी की ओर से इन्द्रधनुष की चौथी संध्या में गुरुवार को प्रेरणा अग्रवाल के लिखे सआदत हसन “मंटो की सुगंधी” नाटक का मंचन मुम्बई की पूर्वाभ्यास संस्था की ओर से नवीन अग्रवाल के निर्देशन में किया गया।

नाटक “मंटो की सुगंधी” कहानी "हाटक" पर आधारित है

नाटक “मंटो की सुगंधी” कहानी "हाटक" पर आधारित है। नाटक में दिखाया गया कि वैश्या को अपने एक ग्राहक माधो से प्यार हो जाता है। माधो के प्यार के भरोसे वह अच्छे दिनों का सपना बुनने लगती है। उसे लगता है कि माधो की मदद से वह वैश्या वृति के पिंजरे से आजाद हो कर सुखमय जीवन बिता सकेगी। लेकिन हकीकत में माधो उसे बेवकूफ बनाकर उसकी भावनाओं से ही नहीं खेल रहा होता बल्कि उसके धन पर मौज मस्ती भी कर रहा होता है।

दलाल रामलाल कई बार सुगंधी को आगाह करते हैं कि उसके पेशे में भावनाओं की कोई जगह नहीं होती हैं। एक दिन जब सच का सामना होता है तब सुगंधी की भावुक महिला मर जाती है और एक कट्टर वैश्या का जन्म हो जाता है। मंच पर नायिका सुगंधी का प्रभावी अभिनय प्रेरणा अग्रवाल ने अदा कर प्रशंसा हासिल की। माधो का किरदार नवीन अग्रवाल, जमना का रितिका वैष्णव, रामलाल का आकाश मिश्रा, गोपाल का आयुष रस्तोगी ने अदा किया। पवन की प्रकश परिकल्पना, आयुष रस्तोगी के ध्वनि प्रभाव, रितिका की वेशभूषा परिकल्पना ने नाट्यरसता को बढ़ाया।

Tags:    

Similar News