MP: चुनाव से पहले भाजपा सरकार की बड़ी घोषणा, 450 रुपए में देंगे गैस सिलेंडर, महिलाओं को भर्ती में भारी छूट

MP: लाडली बहना सम्मेलन में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि नशे की प्रवृत्ति की रोकथाम के लिए अगले वर्ष नई शराब नीति बनाई जाएगी। बहने जहां नहीं चाहेंगी वहां शराब की दुकान नहीं खुलेंगी।

Update: 2023-08-27 10:42 GMT
mp cm shivraj chauhan Increase in reservation for women (Photo-Social Media)

MP News: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी सरकार का बड़ा खेल। शिवराज सरकार ने कई बड़े ऐलान किए हैं। ऱविवार को लाडली बहना योजना के अन्तर्गत शिवराज सरकार द्वारा किए गए सम्मेलन में यह ऐलान किया गया। शिवराज सरकार अब सावन महीने में लाडली बहनों को रसोंई गैस सिर्फ 450 रुपए में ही उपलब्ध कराएगी।

इसके अलावां ने रक्षाबंधन पर्व को दोखते हुए प्रदेश में लाडली बहन योजना का लाभ उठाने वाली महिलाओं को एक हजार रुपए की जगह 1250 रुपए देने की घोषणा की है। उनकी आय में सिर्फ इस महीने के लिए 250 रुपए की की वृद्धि की गई है।

अगले वर्ष बनाई जाएगी शराब नीति

लाडली बहना सम्मेलन में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि नशे की प्रवृत्ति की रोकथाम के लिए अगले वर्ष नई शराब नीति बनाई जाएगी। बहने जहां नहीं चाहेंगी वहां शराब की दुकान नहीं खुलेंगी। आरक्षण को लेकर भी सरकार ने बड़ा ऐलान किया। पहले प्रदेश में महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण मिलता था। लेकिन अब इसे 5 फीसदी बढ़ा दिया गया है, यानी की अब 35 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा।

महिलाओं के आरक्षण में वृद्धि

सीएम शिवराज ने कहा कि शिक्षकों की भर्ती में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। बाकि अन्य भर्तियों में भी महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। मध्यम प्रदेश में लाडली बहनों की बेटियों की फीस सरकार भरेगी, जिससे बेटियों की पढ़ाई हो सके।

हर घर बिजली पहुंचाने के लिए 900 करोंड़ का बजट

सीएम ने कहा कि जिन बहनों के पस रहने के लिए घर नहीं है उन्हें घर दिया जागा। शहरों में माफियाओं के कब्जे से मक्त कराई गई जमीनों पर पर उनके लिए घर बनाया जाएगा। बढ़े बिजली के बिलों की वसूली नहीं की जाएगी। सीतंबर माह में बढ़े हुए बिजली के बिल को जीरो कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि गरीब बहनों के लिए बिजली का बिल महीने में सीर्फ 100 रुपए ही आएगा। इसके अलावां हर घर बिजली पहुंचाने के लिए 900 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है।

कमलनाथ का भी बड़ा ऐलान

शिवराज सिंह सरकार द्वार लाडली बहन योजना के तहत प्रत्येक गरीब महिलाओं को 1000 रुपए का आर्थिक लाभ दिया जा रहा है। अब मध्यम प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने वादा किया है कि कांग्रेस की सरकार बनने पर नारी सम्मान याजना के अन्तर्गत महिलाओं को प्रत्येक महीने 1500 रुपए दी जाएगी।

Tags:    

Similar News