Maharashtra Election 2024 : 'बंटेंगे तो कटेंगे', महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव में योगी के बयान की गूंज, मुंबई में लगे पोस्टर

Maharashtra Election 2024 : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और भाजपा के फायर ब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ के बयान की गूंज महाराष्ट्र तक पहुंच गई है।

Report :  Anshuman Tiwari
Update:2024-10-22 17:32 IST

Maharashtra Election 2024 : महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव में इस बार सत्तारूढ़ महायुति और विपक्षी महाविकास अघाड़ी गठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला माना जा रहा है। लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ गठबंधन को झटका देने के बाद महाविकास अघाड़ी गठबंधन उत्साहित है। हालांकि गठबंधन में अभी तक सीटों के बंटवारे को लेकर पेंच फंसा हुआ है।

दूसरी ओर महायुति में शामिल तीनों दल भाजपा, शिवसेना का शिंदे गुट और एनसीपी का अजित पवार गुट पूरी ताकत लगाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। इस बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और भाजपा के फायर ब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ के बयान की गूंज महाराष्ट्र तक पहुंच गई है। मुंबई के कई इलाकों में योगी आदित्यनाथ के पोस्टर दिख रहे हैं जिन पर लिखा हुआ है बंटेंगे तो कटेंगे। इस पोस्टर के सियासी मायने निकाले जा रहे हैं।

सीएम योगी ने दिया था चर्चित बयान

हाल के महीनों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक बयान मीडिया और सोशल मीडिया में काफी चर्चित हुआ था। अगस्त महीने के दौरान आगरा में एक सभा को संबोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि बंटेंगे तो कटेंगे। अपने इस बयान के जरिए उन्होंने हिंदुओं से एकजुट होने का आह्वान किया था।

योगी आदित्यनाथ ने पड़ोसी बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के धार्मिक उत्पीड़न पर चिंता जताई थी। उन्होंने बांग्लादेश में हिंदुओं के उत्पीड़न से जुड़ी खबरों का जिक्र करते हुए हिंदू समुदाय से एकजुट होने की अपील की थी। उनका कहना था कि एक रहेंगे तो नेक रहेंगे, सुरक्षित रहेंगे और समृद्धि की पराकाष्ठा तक पहुंचने में कामयाब होंगे।

योगी आदित्यनाथ के इस बयान की सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हुई थी। यहां तक कि टीवी चैनलों पर भी योगी के बयान को लेकर तीखी बहस देखने को मिली थी।

मुंबई के कई इलाकों में लगे योगी के पोस्टर

अब योगी के इस बयान के गूंज महाराष्ट्र तक पहुंच गई है। मुंबई के अंधेरी, बांद्रा और वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे के आसपास के इलाकों में योगी आदित्यनाथ के पोस्टर लगे हुए हैं। इन पोस्टर्स पर लिखा हुआ है बंटेंगे तो कटेंगे। महाराष्ट्र में भाजपा के नेता विश्वबंधु राय की ओर से ये पोस्टर लगवाए गए हैं।

सियासी जानकारों का मानना है कि इन पोस्टर्स के जरिए हिंदू समुदाय को एकजुट होने का संदेश दिया गया है। इन पोस्टर्स के जरिए भाजपा ने हिंदुत्व का बड़ा कार्ड चल दिया है जिसका महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव में असर दिख सकता है।

योगी को हिंदुत्व का बड़ा चेहरा माना जाता रहा है और यही कारण है कि दूसरे प्रदेशों में भी योगी की जनसभाओं में भारी भीड़ उमड़ती रही है। आने वाले दिनों में भाजपा की ओर से योगी को महाराष्ट्र में भी उतारने की तैयारी है।

हरियाणा चुनाव के बाद उत्साहित दिख रही भाजपा

दरअसल लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे बड़े राज्यों में भाजपा का प्रदर्शन अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा था। उत्तर प्रदेश में भाजपा को सिर्फ 33 सीटों पर जीत मिली थी जबकि महाराष्ट्र में भी पार्टी सिर्फ नौ सीटें जीतने में कामयाब हो सकी थी। ऐसे भाजपा कार्यकर्ताओं के मनोबल पर असर पड़ा था मगर हरियाणा के विधानसभा चुनाव में मिली जीत के बाद भाजपा कार्यकर्ताओं में एक बार फिर उत्साह दिख रहा है।

भाजपा ने महाराष्ट्र में 99 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है और पार्टी विपक्षी महाविकास अघाड़ी गठबंधन को कड़ी चुनौती देने की कोशिश में जुटी हुई है। दूसरी ओर विपक्षी गठबंधन में अभी तक कांग्रेस, शिवसेना के उद्धव गुट और शरद पवार की एनसीपी के बीच सीटों को लेकर तालमेल नहीं हो सका है।

Tags:    

Similar News