महाराष्ट्र में कोरोना का कहर: 10वीं-12वीं की परीक्षा स्‍थगित, हुआ ऐलान

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के बीच 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं।

Published By :  Shreya
Update: 2021-04-12 11:15 GMT

महाराष्ट्र में कोरोना का कहर: 10वीं-12वीं की परीक्षा स्‍थगित (फोटो- सोशल मीडिया)

मुंबई: महाराष्ट्र में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए Maharashtra शिक्षा विभाग ने एक बड़ा फैसला लिया है। बोर्ड ने 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षाएं स्थगित (10th and 12th exams postponed) कर दी हैं। इस बात की जानकारी राज्य की शिक्षामंत्री ने ट्वीट के जरिए दी है।

महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि वर्तमान COVID-19 स्थिति को देखते हुए हमने कक्षा 10वीं और 12 वीं के लिए राज्य बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी हैं। वर्तमान परिस्थितियां परीक्षा आयोजित करने के लिए अनुकूल नहीं हैं। छात्रों का स्वास्थ्य हमारी प्राथमिकता है।

शिक्षामंत्री ने किया ये ऐलान 

शिक्षामंत्री ने ट्विटर पर कहा कि प्रोफेश्‍नल कोर्सेज के लिए एंट्रेंस एग्जाम्स की तारीखों को ध्यान में रखते हुए, कक्षा 12वीं की परीक्षाएं मई के अंत तक होंगी। जबकि क्लास 10th की परीक्षाएं जून में आयोजित की जाएंगी। हम स्वास्थ्य की स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। इन परीक्षाओं के लिए जल्द ही नए सिरे से तारीखों की घोषणा की जाएगी।

उन्होंने यह भी कहा कि हम CBSE, ICSE और IB से अनुरोध करेंगे कि वे अपनी परीक्षा की तारीखों पर पुनर्विचार करें। गौरतलब है कि CBSE बोर्ड की परीक्षाओं को टाले जाने को लेकर मांग की जा रही है। मामले में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को एक पत्र लिख सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की छात्रों की मांग पर विचार करने का आग्रह किया है।

महाराष्ट्र में तेजी से बढ़ रहा कोरोना वायरस (फोटो- न्यूजट्रैक)

महाराष्ट्र में विकराल होता जा रहा कोरोना

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस लगातार विकराल रूप लेता जा रहा है। यहां पर आए दिन हजारों की संख्या में मामले सामने आ रहे हैं। रविवार को राज्य में कोविड-19 के अब तक के सर्वाधिक 63,294 नए मामले दर्ज किए गए थे। जिसके बाद यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 34,07,245 हो चुकी है, जबकि 57 हजार 987 लोगों की मौत हो गई है।

Tags:    

Similar News