Manipur Violence: मणिपुर में आज फिर भड़की हिंसा, सुरक्षाबलों और उग्रवादियों के बीच ताबड़तोड़ फायरिंग, एक कमांडो की मौत

Manipur Violence: सुरक्षा बलों और कुकी उग्रवादियों के बीच हुई मुठभेड़ में गोली लगने से एक कमांडो की मौत हो गई है।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2024-01-17 06:09 GMT

Manipur Violence (Social Media)

Manipur Violence: पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में एक बार फिर हिंसा भड़क गई है। यह हिंसा राज्य के तेंगनोउपल जिले में हुई है। तेंगनोउपल जिले के सीमावर्ती शहर मोरेह में सुरक्षा बलों और कुकी उग्रवादियों के बीच में बुधवार सुबह-सुबह मुठभेड़ हो गई। मुठभेड़ में उग्रवादियों ने एक कमांडो की गोली मारकर हत्या कर दी हैष। ये ताजा जानकारी मणिपुर पुलिस ने दी है। पुलिस ने बताया आज सुबह कुकी समुदाय के उग्रवादियों ने एसबीआई मोरेह के पास सुरक्षाबलों की एक चौकी पर बम फेंके और गोलीबारी की, इसके बाद सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की।

पुलिस के मुताबिक एक पुलिस अधिकारी की हत्या के मामले में 48 घंटे पहले दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया था, गिरफ्तारी के 48 घंटे बाद संदिग्ध कुकी उग्रवादियों ने सुरक्षाबलों की चौकी पर हमला कर दिया। 

जानें क्यों भड़की हिंसा?

स्थानीय पुलिस ने पिछले साल अक्टूबर में एसडीपीओ सीएच आनंद की हत्या के आरोप में फिलिप खोंगसाई और हेमोखोलाल मटे को गिरफ्तार किया था। दोनों ने सुरक्षाकर्मियों के वाहनों पर गोलीबारी की थी, जिसके बाद पुलिस ने उनका पीछा किया और उन्हें पकड़ लिया। पुलिस ने बताया कि दोनों को मोरेह के न्यायिक मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया, जहां से उन्हे नौ दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया। पुलिस ने बताया कि दोनों संदिग्धों के पास से भारी मात्रा में गोला बारूद बरामद हुआ था। अधिकारियों ने बताया कि दोनों संदिग्धों को बिना शर्त रिहा किए जाने की मांग को लेकर बड़ी संख्या में कुकी समुदाय के उग्रवादियों ने हमला बोल दिया।

इससे पहले, मणिपुर सरकार ने तेंगनोउपल में "शांति भंग होने, सार्वजनिक सदभाव बिगड़ने और मानव जीवन एवं संपत्ति को गंभीर खतरे की आशंका संबंधी जानकारी मिलने के बाद 16 जनवरी को देर रात 12 बजे से पूर्ण कर्फ्यू लगा दिया था।

तेंगनोउपल के जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि कर्फ्यू कानून-व्यवस्था लागू करने और आवश्यक सेवाओं से जुड़ी सरकारी एजेंसियों पर लागू नहीं होगा। इस बीच, एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इम्फाल पश्चिम जिले के कौत्रुक गांव में ग्रामीण स्वयंसेवकों और संदिग्ध कुकी उग्रवादियों के बीच मंगलवार रात दो घंटे से अधिक समय तक गोलीबारी हुई।    

 


Tags:    

Similar News