के.पी. ओली नेपाल के नए प्रधानमंत्री ,शाम को करेंगे शपथ ग्रहण

सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष के.पी. ओली गुरुवार को नेपाल के 41वें प्रधानमंत्री नियुक्त किए गए।राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने ओली को नेपाल के नए प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया।ओली की कम्युनिस्ट पार्टी ने संसद में बहुमत के करीब सीटें जीती हैं और इसे

Update: 2018-02-15 10:13 GMT

काठमांडू:सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष के.पी. ओली गुरुवार को नेपाल के 41वें प्रधानमंत्री नियुक्त किए गए।राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने ओली को नेपाल के नए प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया।ओली की कम्युनिस्ट पार्टी ने संसद में बहुमत के करीब सीटें जीती हैं और इसे सरकार गठित करने के लिए नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी केंद्र) का समर्थन भी प्राप्त है।

इससे पहले निर्वतमान प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने अपना इस्तीफा सौंप दिया।ओली द्वारा अपनी पार्टी सीपीएन-यूएमएल और नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी केंद्र) से एक छोटा कैबिनेट गठित किए जाने की संभावना है।सीपीएन-यूएमएल और नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी केंद्र) का जल्द ही विलय होने वाला है।

ओली आज शाम को शपथ ग्रहण करेंगे।

राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से कहा गया कि आज सुबह माओवादी केंद्र के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल 'प्रचंड ' के साथ ओली ने राष्ट्रपति बिद्या से मुलाकात की और बहुमत के आधार पर सरकार बनाने का दावा पेश किया।

संघीय और प्रांतीय चुनाव संपन्न होने के 69 दिनों बाद निर्वतमान प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने इस्तीफा दे दिया हैं।

2017 में प्रधानमंत्री चुने गए देउबा ने स्थानीय, प्रांतीय और संघीय विधनासभा के तीन सफल चुनाव कराए।

संघीय संसद में सबसे बड़ी पार्टी के नेता होने के नाते नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी केंद्र) के सहयोग से ओली देउबा से यह पद भार ग्रहण करेंगे।

राष्ट्रपति कार्यालय के मुताबिक, इससे पहले गुरुवार को ओली ने नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी केंद्र) के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल प्रचंड के साथ राष्ट्रपति से मुलाकात की।

ओली को सदन में 30 दिनों के भीतर बहुमत साबित करना होगा।

--आईएएनएस

Tags:    

Similar News