B'DAY: आमिर खान की मूवी से मिला था डांस के इस मास्टर को पहला ब्रेक

Update: 2016-04-02 09:01 GMT

मुंबई: कोरियोग्राफर और डायरेक्टर रमेश गोपी उर्फ़ रेमो डिसूजा फिल्मों में बेहतरीन कोरियोग्राफी के लिए जाने जाते है। इन्होंने अभी हाल ही में फिल्म फालतू और एबीसीडी का डायरेक्शन किया है।

पारिवारिक जीवन

रेमो डिसूजा का जन्म 2 अप्रैल 1972 को कर्नाटक के बैंगलोर में हुआ था। उनके पिता का नाम गोपी नायर है, जो कि एक नेवी ऑफिसर थे।उनकी मां का नाम माधवीयम्मा था, वे एक गृहणी थीं। उनके एक बड़े भाई गणेश गोपी हैं और तीन छोटी बहनें । पिता की नौकरी नेवी में होने के कारण उन्होंने देश के कई हिस्सों में अपनी पढ़ाई की और कल्चर को देखा।

करियर

उन्होंने अपनी सेकेंडरी की पढ़ाई गुजरात के जामनगर से संपन्न की वह अपने स्कूली दिनों में एक बेहद अच्छे एथलीट थे और उन्होंने उस दौरान कई अवार्ड भी अपने नाम किए रेमो डिसूजा ने कभी भी डांस की कोई पारंगत ट्रेनिंग नहीं ली। उन्होंने डांस की ट्रेनिंग माइकल जैक्सन के विडियोज को देखकर ली। वो बचपन से ई माइकल के डांस मूव्स को देखकर उसमें अपने स्टेप्स खुद कोरियोग्राफ कर सीखते थे।

जीवन में कई मोड़

रेमो ने जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव देखे है। पैसे की तंगी के चलते उन्होंने अपनी डांस क्लास सुपर ब्रैट्स खोली और लोगों को डांस सिखाने लगे। शुरुआती दौर में रेमो को इस क्षेत्र में बहुत संघर्ष करना पड़ा। एक बार तो उनके पास पैसे की इतनी तंगी आ गयी थी की उन्हें अपनी दो रातें बिना कुछ खाए-पिए स्टेशन पर गुजारनी पड़ी। उसी दौरान एक डांस कम्पटीशन आयोजित हुआ।जिसमें रेमो की टीम ने जीता और लोगों को उनका हुनर भी दिखाई दिया। इसके बाद रेमो की किस्मत चमक उठी, उन्हें बतौर कोरियरग्राफर पहला मौका आमिर खान और उर्मिला मांतोडकर स्टारर फिल्म रंगीला से मिली।

इस फिल्म में उनके डांस को आलोचकों ने भी नोटिस किया और तारीफ की। इस फिल्म के बाद कोरियोग्राफर अहमद खान को असिस्ट करने लगे। कुछ साल बाद खुद का प्रोजेक्ट किया।उन्होंने अभिनव सिन्हा के डायरेक्शन में सोनू निगम का एल्बम दीवाना कोरियोग्रॉफ किया, जो बहुत हिट हुआ, उसके बाद उन्होंने कई और बड़े निर्देशकों के साथ वीडियो एल्बम में काम किया। उनके करियर का टर्निंग पॉइंट फिल्म कांटे का आइटम सांग इश्क समंदर रहा, जो उन दिनों बेहद हिट रहा था और उसके बाद फिल्म इंडस्ट्री ने उनके टैलेंट को पहचाना।

फिल्म भी बनाई

इसके बाद कई हिट फिल्मों के गानों को रेमो ने कोरियोग्राफ किया। उसके बाद उन्होंने डायरेक्शन की दुनिया में किस्मत आजमाया और फिल्म फालतू का निर्देशन किया। इस फिल्म में लीड जैकी भगनानी नजर आये थे। फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर औसत व्यापार किया। लेकिन दर्शकों और आलोचकों ने उनके निर्देशन की भी तारीफ की थी। उसके बाद साल 2013 में रेमो ने डांस बेस्ड फिल्म एबीसीडी निर्देशित की।

इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर काफी अच्छा व्यापार किया और साथ ही आलोचकों ने उनकी फिल्म की बेहद सरहाना की। साल 2015 में रेमो अपनी दूसरी फिल्म एबीसीडी का सीक्वल लेकर आए। इस फिल्म में वरुण धवन, श्रद्धा कपूर,प्रभुदेवा मुख्य भूमिका में नजर आए।

इस फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर काफी कमाई की और ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई। साथ ही ये फिल्म साल 2015 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली साल की तीसरी फिल्म भी बनी।

रेमो डिसूजा ने कॉस्टयूम डिजायनर लिजेल से शादी की है। उनके दो बेटे ध्रुव और गबिरिल हैं। रेमो डिसूजा ने अच्छी कोरियोग्रॉफी तो की है, कई रियलिटी शो में अच्छा जजमेंट भी किया है। उनकी छोटे पर्दे पर डांस बेस्ड रियलिटी शो डांस इंडिया डांस थी। इसके अलावा झलक दिखला जा और डांस प्लस में जज बने थे।

Tags:    

Similar News