रेपर्टवा सीजन 9: इस बार दिखेगा म्यूजिक और कॉमेडी का कॉकटेल, 20 दिसंबर से होगा आगाज

Update: 2018-12-18 15:00 GMT

लखनऊ: रेपर्टवा भारत के सबसे आश्चर्यजनक कला उत्सव के 9वें साल को मना रहा है और अद्भुत कला को पेश करने के लिए तैयार है। पिछले 8 सालों से भारत के कुछ सबसे प्रसिद्ध रंगमंच प्रदर्शन शहर को समर्पित किया है और अभीष्ट छाप छोड़ी है और इस साल वे फिर से वापस आ गए हैं एक नए रंगमंच और कला की दुनिया के साथ ।

इस वर्ष त्यौहार में 20 कार्यक्रम होंगे, जिसमें पूरे देश के 150 से अधिक कलाकार व रंगकर्मी होंगे, जिनमें से अधिकतर पहली बार लखनऊ में अपना प्रदर्शन करेंगे। रेपर्टवा टीम में 200 से अधिक हुनरमंद लोगो की कार्यकारिणीं शामिल हैं जो इस वर्ष त्योहार में भाग लेने के लिए 20000 से अधिक दर्शकों व कला प्रेमियों का स्वागत करने की उम्मीद करते हुए पांच दिनों का जश्न मना रहे हैं। रेपर्टवा की आयोजन समिति के दावे के मुताबिक, उन्होंने पिछले साल 15000 से अधिक टिकट बेचे थे, जो लखनऊ जैसे शहर में कला प्रदर्शन के लिए एक मिसाल है।

ये भी पढ़ें— जानिए क्यों इस सपा जिलाध्यक्ष ने कहा- प्रसपा को इटावा में नहीं मिल रहे कार्यकर्ता

त्यौहार के सह-संस्थापक भूपेश राय कहते हैं, " रेपर्टवा मंच पर प्रदर्शन लाने की कोशिश करता है, जो कि लखनऊ में दर्शकों के पास आम तौर पर पहुंच नहीं है। त्योहार में प्रस्तुत कार्यक्रम दर्शकों से उन्मुख हैं। टीम का लक्ष्य उन प्रदर्शनों को चुनना है जिनके पास मनोरंजन मूल्य है लेकिन एक संदेश छोड़ना न भूलें। कलाकारों के चयन में एक बड़ा जोखिम शामिल है क्योंकि दर्शकों की पसंद सर्वोपरि है। रेपर्टवा प्रदर्शन कला को अधिक भावपूर्ण बनाने पर केंद्रित है। यह त्योहार प्रदर्शन कला के विभिन्न स्वादों पर प्रकाश डाला गया है "टिकट की कीमतों के सवाल पर भूपेश ने कहा कि टिकट पैसे वसूल है - जिस तरह का मनोरंजन और कला परोसी जाएगी उसको ध्यान में रखा गया है । प्रबंधन दल शहर में उनके सर्वोत्तम संसाधन लाने में अपना पूर्ण प्रयास करा है और इस प्रयास को सार्थक बनाने के लिए दर्शकों का उत्साह बनाये रखना और उनकी प्रशंशा अति आवश्यक है।

ये भी पढ़ें— 6 साल बाद हामिद निहाल अंसारी हुये आजाद , पाक ने भारतीय अफसरों को सौंपा

नौवें संस्करण में रेपर्टवा ने "जब खुली किताब", "गजब कहानी", "शिखंडी"," आइटम " और "हैलो फरमाइश " जैसे प्रसिद्ध नाटकों के साथ एक मनोरंजक और समाज को एक सन्देश देने की योजना बनाई है। ये सभी थिएटर शोज का चयन अलग- अलग दर्शकों की समीक्षा और नजरिये को ध्यान में रख कर किया गया है। स्टैंड-अप कॉमेडी के लिए, गौरव कपूर, राहुल सुब्रमण्यम, अभिजीत गांगुली और माणिक महना जैसी शीर्ष प्रतिभा उनकी उपस्थिति के साथ मंच पर जोर देगी। वह शहर जो राजू श्रीवास्तव और केपी सक्सेना की हंसी के साथ अच्छी तरह से परिचित है, अब डिजिटल युग के बढ़ते सितारों का स्वागत करने के लिए तैयार है। इस वर्ष दिल को लुभा देने वाले संगीत में रघु दीक्षित, आनंद भास्कर, मैडबॉय / मिंक, अलीफ और ड्यूलिस्ट जैसे नाम शामिल है।

ये भी पढ़ें— पुरानी पेंशन बहाली: 20 को विशाल रैली, एक लाख से ज्यादा शिक्षक कर्मचारी होंगे शामिल!

रेपर्टवा निश्चित रूप से प्रदर्शन कला के लिए लखनऊ में एक नया रास्ता तैयार कर रहा है। एक लखनऊ है जो अपने विरासत और सभयता का जश्न मनाता है और दूसरा जो पुराने पथों की बाधाओं को तोड़ता है और नए आयाम लिखता है। समय के साथ, रेपर्टवा ने अपनी सीमाओं को बढ़ाया है, जो एक मंच पर कलाओं का एक छोटा सा समामेलन प्रस्तुत करता है। रेपर्टवा आपको उत्सव में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता है- यूपी संगीत नाटक अकादमी ,लखनऊ 20 से 24 दिसंबर, 2018।

Tags:    

Similar News