6 भौकाली टीचर: जिनके बारे में सुनकर आप भी कहने लगेंगे वाह

सबके लाइफ में अपने-अपने गुरुओं की एक खास जगह होती है। आखिरकार एक गुरु ही होता है जो बच्चों के जीवन में मार्गदर्शन का काम करते हैं और बच्चों को उनकी मंजिल तक पहुंचाने के लिए एक विशेष योगदान देते हैं।

Update:2019-09-04 14:00 IST
6 भौकाली टीचर: जिनके बारे में सुनकर आप भी कहने लगेंगे वाह

सबके लाइफ में अपने-अपने गुरुओं की एक खास जगह होती है। आखिरकार एक गुरु ही होता है जो बच्चों के जीवन में मार्गदर्शन का काम करते हैं और बच्चों को उनकी मंजिल तक पहुंचाने के लिए एक विशेष योगदान देते हैं। कल टीचर्स डे है और इस मौके पर हम आपको कुछ ऐसे टीचर्स से रुबरू करायेंगे, जिन्होंने न केवल बच्चों के दिलों में जगह बनाई है बल्कि अपने अच्छे उद्देश्य की वजह से सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहे हैं-

लड़कियों के लिए स्कूल बनवाकर दी मिसाल-

बुलंदशहर के टीचर ने लड़कियां चैन से स्कूल आ सके और अपनी पढ़ाई कर सके इसलिए शिक्षक सुनील कुमार ने सरकारी स्कूल में टॉयलेट बनवाकर एक मिसाल कायम की है। स्कूल में लड़कियों की उपस्थिती कम होने की वजह से उन्होंने स्कूल में टॉयलेट का निर्माण कराया था। सुनील कुमार का कहना है कि फरवरी में केंद्र सरकार ने लोकसभा में देशभर में 37,956 स्कूलों में लड़कियों के लिए टॉयलट ने होने की जानकारी दी। मैं ये सुनकर बहुत दुखी हुआ। मुझे ये भी मालूम चला कि यूपी में भी 745 सरकारी ऐसे हैं जिनमें शौचालय नहीं है। सुनील को इस काम के लिए सोशल मीडिया पर खूब सराहा गया।

विदाई में भर गईं सबकी आंखे-

उत्तराखंड के एक स्कूल में बच्चों की आंखें तब नम हो गई जब शिक्षक आशीष डंगवाल ने उस स्कूल से विदाई ली। आशीष डंगवाल की बच्चों के साथ ये फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। जिसमें बच्चों और अन्य लोगों के आंसू साफ झलक रहे हैं। आशीष डंगवाल के विदाई समारोह में न केवल बच्चे बल्कि बच्चों के माता-पिता और गांव वालों के आंसू भी नहीं रुक रहे थे। बच्चे बस यहीं बोल रहे थे कि आप मत जाओ शिक्षक उनके विदाई में ढोल बजाकर विदाई दी गई।

खुद चाय बेचकर देते हैं NEET की फ्री कोचिंग-

अब हम आपको ऐसे टीचर से रुबरु करायेंगे जिन्होंने खुद चाय बेचकर भी बच्चों को मुफ्त में NEET की कोचिंग दी। इनका नाम है अजयवीर, जो जिंदगी नाम से कोचिंग चलाते हैं और निम्न आय वर्ग के बच्चों को NEET की मुफ्त कोचिंग देते हैं। यहां तक की अजयवीर के सारे 14 छात्रों ने साल 2019 की NEET की परीक्षा पास की है। अपने इस काम से अजयवीर ने सबके लिए मिसाल कायम की है।

अनोखे ढंग से पढ़ाने के लिए हैं मशहूर-

इन टीचर का अनोखे ढंग से पढ़ाने की वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। इनका नाम प्रफुल्ल कुमार पाथी है और ये ओडिशा के सरकारी स्कूल के प्रभारी हेडमास्टर हैं। हेडमास्टर प्रफुल्ल अपने पढ़ाने के अनोखे अंदाज के लिए मशहूर हैं। हाल ही में इनका एक वीडियो वायरल हुआ था जहां पाथी नाचकर अपने बच्चों को पढ़ाते हुए देखे जा रहे हैं। उनका ये वीडिया खूब तारीफ बटोर रहा है।

रिटायरमेंट के दिन जाने के लिए बुक किया हेलीकॉप्टर-

 

आजीवन अपने काम को ईमानदारी सो करने वाले टीचर रमेंश चंद्र मीणा अपने एक फैसले के बाद से सोशल मीडिया पर छाये हुए हैं। दरअसल, राजस्थान के लक्ष्मणगढ़ के मलावरी गांव के टीचर रमेंश चंद्र मीणा 31 अगस्त को रिटायर होने वाले हैं और अपने रिटायरमेंट के दिन अपने घर जाने के लिए इन्होंने हेलीकॉप्टर को बुक किया है। इस फैसले के बाद से वो सोशल मीडिया पर छाये हुए हैं। उनके इस फैसले को बहुत लोगों ने ट्रोल किया, तो वहीं भारी संख्या में उनके स्टूडेंट उसका साथ दिया है और कहा हो कि उनको पूरा हक है कि वो अपने इस दिन को यादगार बनाएं।

ग्लोबल टिचर प्राइज से हुए सम्मानिित-

इस लिस्ट में केन्या के टीचर भी शामिल हैं। केन्या के इस टीचर का नाम पीटर तबिची है, जो ग्लोबल टिचर प्राइज के विजेता भी हैं। पीटर केन्या के देहात क्षेत्र के नकुरु में अपने बच्चों को पढ़ाने के साथ-साथ अपनी पूरी सैलरी बच्चों के पढ़ाई के लिए दान कर देते हैं। आपको बता दें कि पीटर अफ्रीका के पहले ऐसे टीचर हैं, जिन्हें पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

Tags:    

Similar News