पोते ने ही चुराई थी बिस्मिल्लाह खान की चांदी की बहुमूल्य शहनाईयां, यूपी एसटीएफ ने किया खुलासा

Update:2017-01-10 17:42 IST

वाराणसी : भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की 4 चांदी की और 1 लकड़ी की शहनाई चोरी हुई थी। इसके साथ ही कई और चीजे भी उनके घर से चोरी हुई थी। जिसपर मंगलवार को यूपी एसटीएफ की वाराणसी टीम ने एक बड़ा खुलासा किया है। जिसमें पता चला की उनकी शहनाई किसी और ने नहीं, बल्कि उनके सगे पोते ने ही चुराई थी। प्राप्त जानकारी के अनुसार, उस्ताद की चांदी की 4 शहनाई को उनके पोते ने सोनार को बेच दिया थी। वहीं एक लकड़ी वाली शहनाई बरामद की गई है। इस मामले में यूपी एसटीएफ की टीम ने उस्ताद के पोते नजरे आलम के साथ पियरी निवासी सोनार शंकर सेठ और उसके बेटे सुजीत सेठ को भी अरेस्ट किया है।

चांदी की पांच शहनाई के साथ दो सोने के कंगन भी चोरी हुए थे

पिछले साल दिसंबर के महीने में भारत रत्‍न से सम्‍मानित उस्‍ताद बिस्‍मिल्‍लाह खां के वाराणसी स्थित घर में चोरी हुई थी।चोरों ने उनकी पांच बेसकिमती शहनाईयां चुराई थी।इसके साथ कई अन्य चीजे भी चोरी हुई थी। चोरी की सूचना पर पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया था।पुलिस फोर्स तत्काल खां साहब के घर पहुंची और जांच शुरू कर की थी। चोरी गई शहनाई मे चार शहनाई चांदी की थी। जिसे देश पूर्व प्रधानमंत्री और बड़े नेताओं ने भेंट किया था। शहनाई के अलावा दो सोने के कंगन और एक चांदी का अवार्ड भी चोरी हुआ है।

आगे की स्लाइड में क्या कहा था उस्ताद बिस्मिल्ला खां के बेटे ने ...

उस्ताद बिस्मिल्ला खां के बेटे काजिम ने पुलिस को बताया था कि 30 नवंबर को वे चाहमामा स्थित मकान पर गए थे। रविवार की रात को वापस लौटे तो मकान का दरवाजा खुला हुआ था ।जबकि ताला कुण्डी में लटका हुआ था। अंदर जाने पर पता चला कि पांच शहनाई और दो सोने के कंगन और एक चांदी का इनायत खान अवार्ड भी गायब था।

Tags:    

Similar News