हो गया खुलासा: इसलिए विमान में विंडो के सामने नहीं होती सीट, जानिए कई खास बातें

Update: 2019-10-25 07:34 GMT
हो गया खुलासा: इसलिए विमान में विंडो के सामने नहीं होती सीट, जानिए कई खास बातें

नई दिल्ली: हवाई जहाज से सफर आप सबने किया होगा। विंडो सीट पर बैठने का एक अलग मजा होता है, लेकिन सही मायनों में आपको ये नहीं मालूम होगा कि हवाई जहाज में विंडो सीट क्यों नहीं होती। कई बार लोगों के मन में ये सवाल आता है कि कार और ट्रेन में हमेशा विंडो के सामने सीट होती है। मगर ऐसा हवाई जहाज में नहीं होता। हवाई जहाज में सीट हमेशा विंडो के विकर्ण होती है।

यह भी पढ़ें: सरकार का बड़ा बदलाव: धनतेरस पर सोना खरीदने से पहले जान लें ये नियम

अगर आपके मन में भी ये सवाल आता है तो ये खबर आपके लिए है। आज हम आपको बताएंगे कि आखिर हवाई जहाज में विंडो के सामने सीट क्यों नहीं होती। दरअसल कई लोगों का मानना है कि जहाज के डिज़ाइन की वजह से सीट विंडो के सामने नहीं होती। मगर डिज़ाइन का सीट के विंडो के सामने होने से कोई लेना-देना नहीं है, बल्कि इसके पीछे का कारण जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे।

इसलिए विंडो के सामने नहीं होती विंडो

दरअसल हवाई जहाजों को इसलिए ऐसा डिज़ाइन किया जाता है, ताकि जहाज में बैठने की कैपेसिटी बढ़ाई जा सके। अगर हर विंडो के सामने सीट होगी तो ऐसी स्थिति में उस विमान में यात्रियों के बैठने की कैपेसिटी भी कम हो जाएगी। इसलिए जब भी कोई विमान डिज़ाइन किया जाता है, तो उसमें कभी भी विंडो के सामने सीट नहीं होती है। विमान कंपनियों का बिजनेस बढ़ाने के लिए ही विमानों को ऐसे डिज़ाइन किया जाता है।

यह भी पढ़ें: यहां आग का तांडव! खतरे में 2 लाख परिवार, अंधेरे में डूबा ये पूरा शहर

इसके अलावा विमान की एक खासियत और भी है। दरअसल हर विंडो में एक छेद भी मौजूद होता है। जब भी कोई विमान डिजाइन किया जाता है तो उसकी हर एक विंडो में छेद जरूर किया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है, ताकि प्लेन में मौजूद यात्रियों को घुटन न महसूस हो। खिड़की में ये छेद करवाने के पीछे एक और मकसद भी है। इस छेद को इसलिए कराया जाता है, ताकि विमान को कंट्रोल करने में आसानी रहे और उसकी गति और रफ़्तार सही बनी रहे।

Tags:    

Similar News