पूरे देश में निकलेगी अटल जी की अस्थि कलश यात्रा

Update: 2018-08-22 04:26 GMT

नई दिल्ली: पूरे देश में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजयेपी की अस्थि कलश यात्रा निकाली जाएगी। ताकि सभी लोगों को उन्हें श्रद्धांजलि देने का अवसर मिल सके। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह बुधवार को सभी राज्यों के पार्टी प्रदेश अध्यक्षों को अटल बिहारी वाजपेयी का अस्थि कलश सौपेंगे।

अस्थि कलश यात्रा के साथ ही पूरे देश में श्रद्धांजलि सभाओं का भी आयोजन किया जाएगा। इसे राजनीतिक नजरिए से भी देखा जा रहा है।

श्रद्धांजलि सभाएं भी होंगी आयोजित

भाजपा की ओर जारी बयान में कहा गया है कि अस्थि कलश यात्रा के माध्यम से आम लोगों को अपने प्रिय नेता को श्रद्धा-सुमन अर्पित करने का मौका मिलेगा। इसके लिए पार्टी के सभी राज्य इकाई को विस्तृत योजना तैयार करने का निर्देश दिया है। बुधवार को अस्थि कलश लेकर सभी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अपने-अपने राज्यों में जाएंगे। इसके बाद वहां राजधानी के साथ-साथ ब्लॉक स्तर पर अस्थि कलश यात्रा निकाली जाएगी।

कलश यात्रा और श्रद्धाजलि सभाओं के बाद पूरे रीति-रिवाज के साथ ही अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियों को संबंधित राज्यों की पवित्र नदियों में प्रवाहित किया जाएगा।

भाजपा चाहती है कि जिस तरह से अटल बिहारी वाजपेयी के विचारधाओं से परे जाकर सर्वमान्य नेता थे, उसी तरह पूरे देश में उन्हें याद किया जाए। इसके लिए सोमवार को ही दिल्ली में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया था, जिसमें सभी पार्टियों के नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी थी।

वैसे भाजपा की इस पूरी कवायद को राजनीतिक कदम भी माना जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह समेत भाजपा के कई नेता वाजपेयी की शवयात्रा में पांच किलोमीटर पैदल चले थे। इसने मोदी की छवि को और तेज कर दिया था। अब ब्लाक स्तर तक श्रद्धांजलि सभा के जरिए उन जनता तक पहुंचा जाएगा जो थोड़े शिथिल हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें...योगी सरकार जल्द बनवाएगी अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर 4 बड़े स्मारक

 

Tags:    

Similar News