देवरिया के सदर विधानसभा क्षेत्र में वीवी पैट मशीन से होगा मतदान, ये है खासियत

यूपी के देवरिया सदर विधानसभा चुनाव में भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से मतदान के प्रति लोगों को संतुष्ट किए जाने को लेकर खास पहल की जा रही है। यूपी में सातवें चरण (04 मार्च) में होने वाले चुनाव के दिन देवरिया सदर विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम मशीनों में वीवी पैट मशीन अटैच की जाएगी।

Update: 2017-02-05 11:20 GMT

देवरिया: यूपी के देवरिया सदर विधानसभा चुनाव में भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से मतदान के प्रति लोगों को संतुष्ट किए जाने को लेकर खास पहल की जा रही है। यूपी में सातवें चरण (04 मार्च) में होने वाले चुनाव के दिन देवरिया सदर विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम मशीनों में वीवी पैट मशीन अटैच की जाएगी।

यह भी पढ़ें ... UP में 11 फरवरी को होगा पहले चरण का मतदान, जानें आपके यहां कब होगी वोटिंग

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट अनीता श्रीवास्तव ने रविवार (5 फरवरी) को प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि देवरिया के सात विधानसभा क्षेत्रों में से एक देवरिया सदर विधानसभा क्षेत्र में 3,23,610 वोटर्स वोटिंग के दिन वीवी पैट (वोटर्स वेरीफाइल पेपर आॉडिट ट्रायल) मशीन के माध्यम से वोट डाल सकेंगे।

उन्होंने कहा कि वीवी पैट मशीन के तहत वोट डालने के बाद वोटर वीवी पैट मशीन की स्क्रीन पर यह देख सकेगा कि उसने कौन से उम्मीदवार को वोट दिया है। यह मशीन के मतदान के सात सेकेंड तक मतदान की हकीकत को सहजे रखती है। ऐसे में वोटर मतदान के ठीक बाद इस मशीन पर लगे बटन को दबाकर अपने मतदान की हकीकत परख सकता है।

यह ही पढ़ें ... चुनाव आयोग ने कसी कमर, विधानसभा चुनाव करवाने के लिए बनाया मास्टरप्लान

उन्होंने बताया कि मतदान के बाद वोटर द्वारा बटन दबाए जाने पर एक पर्ची निकलेगी। जिसपर प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह, नाम और क्रम संख्या का ब्यौरा होगा इसे देखकर वोट देने वाला यह सुनिश्चित कर सकेगा कि जिसको उसने वोट किया है, वह सही है या नहीं।

Tags:    

Similar News