पंजाब में दो उपमुख्यमंत्री भी लेंगे शपथ, सुखजिंदर रंधावा व ब्रह्म महिंद्रा क्यों हुआ यह फैसला, कौन हैं महिंद्रा

कांग्रेस पार्टी के कोषाध्यक्ष पवन कुमार बंसल (Pawan Kumar Bansal) ने बताया है कि पार्टी ने सुखजिंदर सिंह रंधावा (Sukhjinder Randhawa) और ब्रह्म महिंद्रा (Braham Mahindra) के नाम पर मुहर लगा दी है.

Newstrack :  Network
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-09-20 02:01 GMT

सुखजिंदर रंधावा व ब्रह्म मोहिंद्रा। (Social Media) 

Punjab : पंजाब में नए मुख्यमंत्री (Punjab New CM) के ऐलान के बाद उप मुख्यमंत्री के नाम से भी पर्दा उठ गया है। कांग्रेस पार्टी के कोषाध्यक्ष पवन कुमार बंस (Pawan Kumar Bansal) ने बताया है कि पार्टी ने सुखजिंदर सिंह रंधावा (Sukhjinder Randhawa) और ब्रह्म महिंद्रा (Braham Mahindra) के नाम पर मुहर लगा दी है। ये दोनों नेता भी मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) के साथ डिप्टी सीएम के पद की शपथ लेंगे।

दलित नेता चरणजीत चन्नी को मुख्यमंत्री बनाए जाने के साथ, पार्टी आलाकमान ने रविवार देर रात जाति संयोजन को संतुलित करने की कोशिश में वरिष्ठ मंत्रियों ब्रह्म मोहिंद्रा और सुखजिंदर रंधावा को डिप्टी सीएम के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। AICC के कोषाध्यक्ष और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पवन कुमार बंसल ने दोनों की नियुक्ति के बारे में ट्वीट किया।

दूसरी तरफ सुखजिंदर रंधावा, जो कभी कैप्टन अमरिंदर सिंह के बेहद करीबी थे, ने चुनावी वादों को पूरा करने को लेकर मतभेदों के बाद पूर्व सीएम से नाता तोड़ लिया था।  दो डिप्टी सीएम का का सलेक्शन जाहिर करता है कि नए मंत्रिमंडल में पार्टी आलाकमान भी कैप्टन अमरिंदर सिंह के करीबी नेताओं को समायोजित करने की कोशिश कर रहा था। अन्य कैबिनेट मंत्रियों की पसंद में भी यही नजरिया प्रतिबिंबित हो सकता है।

इससे पहले पंजाब मामलों के प्रभारी हरीश रावत ने नाम लिए बिना कहा कि हमारी आपसी भावना यह है कि दो डिप्टी सीएम होने चाहिए। जल्द ही हम मंत्रिपरिषद के नामों के साथ इस पर निर्णय लेंगे। कुछ नामों पर चर्चा हुई है, लेकिन यह मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार है जो पार्टी आलाकमान के साथ इस पर चर्चा करते हैं और अंत में फैसला लेते हैं।

कौन है कैबिनेट मंत्री ब्रह्म महिंद्रा

पंजाब के वरिष्ठ कांग्रेस नेता और कैबिनेट मंत्री ब्रह्म महिंद्रा का जन्म 28 अप्रैल 1946 को लुधियाना जिले के दोराहा में पैदा हुआ। कैबिनेट मंत्री ब्रह्म महिंद्रा सूद समुदाय के मेला राम और लीलावती महिंद्रा के पुत्र हैं। हालांकि ब्रह्म महिंद्रा ने पटियाला में पढ़ाई की और उनका पूरा राजनीतिक जीवन पटियाला जिले के इर्द-गिर्द घूमता रहा, जहां उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के लिए ग्रामीण पटियाला निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है।

ब्रह्म मोहिंद्रा का राजनीतिक सफर

कैबिनेट मंत्री ब्रह्म महिंद्रा ने 1980, 1985, 1992, 2007,2012 और अब फिर 2017 में पंजाब विधानसभा के लिए चुने गए। अनुसूचित जाति/ पिछड़ा वर्ग, अनुसंधान और चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, परिवहन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पर्यावरण के कल्याण के लिए कैबिनेट मंत्री बने रहे। उद्योग और वाणिज्य; 1987 से सदस्य AICC; अध्यक्ष रहे जिला युवा कांग्रेस, पटियाला, महासचिव जिला. कांग्रेस कमेटी, महासचिव, पंजाब युवा कांग्रेस; सचिव पंजाब पीसीसी, महासचिव पीसीसी; पीसीसी चुनाव समिति के सदस्य, पंजाबी विश्वविद्यालय, पटियाला के सीनेट के सदस्य; अखिल भारतीय भारत युवा समाज के महासचिव; पंजाब कृषि उद्योग निगम के अध्यक्ष; विभिन्न सामाजिक, शैक्षिक, धार्मिक, सांस्कृतिक और खेल संगठनों से सक्रिय रूप से जुड़े; ब्लड डोनर सोसाइटी पंजाब के संस्थापक निदेशक; अध्यक्ष, पंजाब फेंसिंग एसोसिएशन; संरक्षक, पंजाब बैडमिंटन एसोसिएशन; उपाध्यक्ष, पंजाब ओलंपिक संघ; सदस्य भारतीय पर्यावास केंद्र नई दिल्ली। पंजाब विधानसभा की विभिन्न समितियों के सदस्य और अध्यक्ष बने रहे। वर्तमान में, कैबिनेट मंत्री स्वास्थ्य और परिवार कल्याण / चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान / संसदीय कार्य / चुनाव / शिकायतों को दूर करना, पंजाब सरकार में शामिल रहे।

Tags:    

Similar News