राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन को पीएम ने दिखाई हरी झंडी, रेलवे के आधुनिकरण पर कांग्रेस पर साधा निशाना

Vande Bharat Train: पीएम मोदी ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस 'India First, Always First' की भावना को समृद्ध करती है। मुझे खुशी है कि वंदे भारत ट्रेन आज विकास, आधुनिकता, आत्मनिर्भरता और स्थिरता का पर्याय बन चुकी है। राजस्थान को मिली पहली वंदे भारत ट्रेन गुरुवार से आम जनता के खोल दी जाएगी। यानी 13 अप्रैल, 2023 से सफर कर पाएंगे।

Update: 2023-04-12 11:58 GMT
Vande Bharat Train (फोटो: सोशल मीडिया )

Vande Bharat Train: राजस्थान को बुधवार को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिली गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राजस्थान के अजमेर से दिल्ली कैंट जाने वाले राज्य की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ रेलवे के अन्य वरिष्ठ अधिकारी खुद इस ट्रेन में जयपुर से सफर भी करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जब रेल और रेल जैसा कनेक्टिविटी का इंफ्रास्ट्रक्चर सशक्त होता है तो देश सशक्त होता है। मुझे विश्वास है कि ये नई ट्रेन राजस्थान के विकास को गति देने में अहम भूमिका निभाएगी।

आधुनिकीकण पर रहा स्वार्थ राजनीतिक हावी

पीएम मोदी ने पिछली सरकार का बिना नाम लिए कटाक्ष करते हुए कहा कि आजादी के बाद रेलवे के आधुनिकीकरण पर हमेशा राजनीतिक स्वार्थ हावी रहा। राजनीतिक स्वार्थ को देख कर ही तय किया जाता था कि कौन रेल मंत्री बनेगा, राजनीतिक स्वार्थ ने ही ऐसी-ऐसी ट्रेनों की घोषणा करवाई जो कभी चली ही नहीं। हालत यह थी कि गरीब की जमीन छीन कर उन्हें रेलवे में नौकरी का झांसा दिया गया। रेलवे की सुरक्षा... स्वच्छता सबकुछ को नजरअंदाज कर दिया गया था। इन सारी व्यवस्थाओं में बदलाव वर्ष 2014 के बाद आना शुरू हुआ।

रोड के साथ रेल कनक्टिविटी पर भी सरकार दे रही ध्यान

उन्होंने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस 'India First, Always First' की भावना को समृद्ध करती है। मुझे खुशी है कि वंदे भारत ट्रेन आज विकास, आधुनिकता, आत्मनिर्भरता और स्थिरता का पर्याय बन चुकी है। आज की वंदे भारत की यात्रा कल हमें विकसित भारत की यात्रा की ओर ले जाएगी। पीएम ने बताया कि हमारी सरकार राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों में भी लगभग 1,400 किलोमीटर सड़कों पर काम कर रही है। सरकार रोड के साथ ही राजस्थान में रेल कनक्टिविटी को भी सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है।

कल से जनता करेगी सफर

रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, आम लोग वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से कल यानी गुरूवार 13 अप्रैल से सफर कर पाएंगे। यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन छोड़कर बाकी सभी दिन चलेगी। हर बुधवार को इस ट्रेन का संचालन नहीं होगा। इस दिन ट्रेन के मरम्मत संबंधी कार्य किए जाएंगे।

कितने घंटे में सफर करेगी पूरा ?

अजमेर – दिल्ली कैंट वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस अजमेर से दिल्ली पांच घंटे और जयपुर से दिल्ली 4 घंटे में पहुंचेगी। यह ट्रेन अजमेर से सुबह 6.20 बजे रवाना होकर दिल्ली कैंट सुबह 11.35 बजे पहुंचेगी। बीच में जयपुर, अलवर और गुरूग्राम में थोड़े समय के लिए रूकेगी। रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, जयपुर में पांच मिनट, अलवर और गुरूग्राम में दो-दो मिनट का ठहराव होगा।

वापसी में यह गाड़ी शाम 6 .40 बजे दिल्ली कैंट से अजमेर के लिए रवाना होगी। गुरूग्राम, अलवर और जयपुर होते हुए यह ट्रेन रात 11.55 बजे अजमेर पहुंचेगी। यह ट्रेन रात 10.05 बजे जयपुर पहुंचेगी और पांच मिनट रूकने के बाद 10.10 बजे अजमेर के लिए प्रस्थान करेगी। इस गाड़ी में कुल 16 डिब्बे होंगे, जिनमें 12 एसी चेयरकार, दो एसी एग्जीक्यूटिव चेयरकार और दो ड्राइविंग कार शामिल है।

मार्च में पूरा हो गया था ट्राइल

अजमेर – दिल्ली कैंट रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दौड़ाने का ट्रायल बीते माह यानी मार्च में पूरा कर लिया गया था। तीन तक चले ट्रायल में ट्रेन को 110 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलाया गया था।

बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेट मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक है। देश के हर हिस्से में इसे चलाने का लक्ष्य रखा गया है। वर्तमान में देश में कुल 13 वंदे भारत ट्रेनों का संचालन हो रहा है। पहली वंदे भारत ट्रेन का संचालन नई दिल्ली से वाराणसी के बीच जनवरी 2019 में हुई थी। यह सेमी हाई स्पीड ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है।

Tags:    

Similar News